ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपानी मेरा हक: कहीं घंटों पानी की बर्बादी, घरों में गंदे पानी की आपूर्ति

पानी मेरा हक: कहीं घंटों पानी की बर्बादी, घरों में गंदे पानी की आपूर्ति

सरकार से लेकर अफसर तक पानी की बर्बादी को लेकर संजीदगी का दावा कर रहे हैं लेकिन हकीकत ठीक उलट है। शहर के पुराने वार्डों में जिधर नजर पड़े पानी की बर्बादी नजर आती है। कहीं जर्जर पाइन लाइन के चलते लीकेज...

पानी मेरा हक: कहीं घंटों पानी की बर्बादी, घरों में गंदे पानी की आपूर्ति
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरFri, 14 Jun 2019 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार से लेकर अफसर तक पानी की बर्बादी को लेकर संजीदगी का दावा कर रहे हैं लेकिन हकीकत ठीक उलट है। शहर के पुराने वार्डों में जिधर नजर पड़े पानी की बर्बादी नजर आती है। कहीं जर्जर पाइन लाइन के चलते लीकेज दिख रहा है तो कहीं नाली से गुजर रही पाइप लाइन ही ब्रेक है। 

जलकल परिसर में टैंकर भरने में हो रही लापरवाही से कई लीटर पानी बर्बाद होता दिख रहा है। सेंट एण्ड्रयूज कॉलेज परिसर में टंकी भरने के बाद लगातार पानी गिरता नजर आता है। ये तस्वीरें तस्दीक करती हैं कि पानी की बर्बादी को लेकर न तो जलकल संजीदा है न ही बर्बादी को लेकर शिक्षित करने वाले शिक्षण संस्थान। जबतक सभी मिलकर प्रयास नहीं करेंगे तबतक बर्बादी पर अंकुश लगता संभव नहीं दिखता है। 

शहर के पुराने मोहल्लों में 4 दशक पुरानी पाइप लाइन से हो रही है जलापूर्ति
शेखपुर और रायगंज वार्ड में गंदे पानी की शिकायत नहीं दूर कर पा रहा विभाग
नाली के बीच से होकर गुजर रही पाइप लाइन में लीकेज से सर्वाधिक दिक्कत

गोरखपुर के पुराने मोहल्लों में भले ही शत प्रतिशत इलाका जलापूर्ति से आच्छादित हो लेकिन शुद्ध पेयजल की आपूर्ति को लेकर नागरिक खुशनसीब नहीं है। हजारों घरों में 40 से 50 वर्ष पुरानी पाइप लाइन से आपूर्ति की जा रही है। कहीं कीचड़ तो कहीं बालू वाले पानी की आपूर्ति हो रही है। पानी के साथ कीड़े का आ जाना भी नागरिकों के लिए अनहोनी नहीं है।

शेखपुर, इस्माईलपुर, लाल डिग्गी, रेती रोड, हिन्दी बाजार, खूनीपुर, रायगंज, हांसूपुर आदि इलाकों में बड़े हिस्से में दशकों पुरानी पाइप लाइन से आपूर्ति हो रही है। शेखपुर से पार्षद संजीव सिंह सोनू बताते हैं कि पुरानी पाइप लाइन 5 से 6 फीट अंदर से गुजर रही है। पाइप लाइन में लीकेज को तलाशना भी काफी मुश्किल है। पिछले एक महीने से पाइप लाइन में लीकेज है लेकिन विभाग तलाश नहीं पा रहे हैं। अलहदादपुर में पूर्व पार्षद के घर में पिछले दिनों पानी के साथ कीड़ा भी निकल आया था। शहर में पाइप लाइन की लंबाई 1180 किमी है। 

पुराने शहर के वार्डों में करीब 400 मीटर पाइप लाइन 4 दशक से भी अधिक पुरानी है। कमोवेश सभी स्थानों पर पाइप लाइन 2 फीट से लेकर 7 फीट नीचे से गुजर रही है। कई स्थानों पर सड़क पर पानी फैलने के बाद पता चलता है, कि पाइप लाइन में लीकेज है। पुराने वार्डों में रोज तीन से चार लीकेज की शिकायत पर काम होता है। पार्षद अशोक यादव का कहना है कि लीकेज के नाम पर लाखों रुपये का बिल बनाकर भुगतान ले लिया जाता है, लेकिन व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। 

यहां दिखी पानी की बर्बादी
जलकल से लेकर कालेज प्रबंधन तक पानी की बर्बादी को लेकर बेपरवाह
छोटे काजीपुर
छोटे काजीपुर में पुराने एलआईयू दफ्तर के पीछे बीच सड़क पर जलकल की पाइप लाइन से निकल रहा फौव्वारा सभी नागरिकों को दिख रहा है, सिर्फ जलकल के जिम्मेदारों को नहीं। पाइप लाइन के लीकेज को लेकर जानकारी पार्षद को भी है, लेकिन वह भी इसकी सुधि नहीं ले रहे हैं। स्थानीय महिला मालती देवी ने बताया कि ऐसे बर्बादी के फौव्वारे हमारे लिए नये नहीं हैं। बर्बादी का सिर्फ स्थान बदल जाता है। कई बार शिकायतों के बाद मरम्मत होता है। तमाम लीकेज ऐसी है जो आंखों से नजर नहीं आती है, सड़क पर पानी रिसने के बाद पता चलता है।

लाल डिग्गी
लाल डिग्गी पार्क के पास वाटर पोस्ट को लेकर जाने वाली पाइप से लगातार पानी का लीकेज से पानी बर्बाद हो रहा है। इसपर किसी की नजर नहीं है। स्थानीय लोग लीकेज रोकने के लिए कभी पॉलीथिन बांधते हैं तो कभी कपड़ा। पार्षद से लेकर जिम्मेदार जेई को लीकेज के बाबत सूचना है लेकिन वह दिक्कत दूर करने को लेकर संजीदा नहीं है। रोज मार्निंग वाक करने आने वाले विजय कुमार वर्मा कहते हैं कि सुबह टहलने के दौरान नजर पड़ती है तो काफी बुरा लगता है। नलकूप से आपूर्ति के दौरान पानी के लीकेज की रफ्तार काफी अधिक होती है। 

इस्माइलपुर
खूनीपुर चौराहे से 100 कदम दूरी पर चौरहिया गोला मोहल्ले की तरफ बढ़ने पर नुक्कड़ पर वाटर पोस्ट से बेरोकटोक पानी बर्बाद हो रहा है। वाटर पोस्ट में टोटी ही नहीं है। स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले 15 दिन से टोटी गायब है। जब पानी की आपूर्ति होती है तो पूरे फोर्स से पानी निकलता है। कभी-कभी तो लोग बाल्टी में पानी भर उसे प्रयोग करते दिखते हैं लेकिन अधिकांश समय पानी की बर्बादी होती है। स्थानीय नागरिक विजय कुशवाहा का कहना है कि अधिकारियों से लेकर पार्षद तक को सूचना दी गई है, लेकिन अधिकारी संजीदा नहीं है। 

सेंट एण्ड्रयूज कॉलेज
सेंट एण्ड्रयूज कॉलेज परिसर में पानी की टंकी से हजारों लीटर पानी की बर्बादी रोज की बात है। गुरुवार को दिन में 12 बजे से करीब 3 बजे तक टंकी से ओवरफ्लो होकर पानी बहता दिखा। सड़क पर अनार बेच रही फुलवती देवी बताती हैं कि ठेला लगाने वाले पानी खरीदकर पीने को विवश हैं तो वहीं सामने पूरे दिन पानी की बर्बादी हो रही है। कॉलेज प्रशासन को इसकी फिक्र ही नहीं है। एक अनुमान के मुताबिक टंकी के ओवरफ्लो होने से रोज करीब हजार से डेढ़ हजार लीटर पानी की बर्बादी होती है। 

गीता प्रेस रोड
रेती चौराहा से गीता प्रेस की तरफ बढ़ने पर नाली के पानी के बीच से जलकल की पाइप लाइन गुजर रही है। पाइप लाइन दो स्थानों पर ब्रेक है। इसी से होकर गंदा पानी लोगों के घरों में पहुंच जा रहा है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि पाइप लाइन से सप्लाई के दौरान काफी तेजी से पानी फौव्वारा के रूप में निकलता है। पूरे शेखपुर वार्ड में गंदे पानी की शिकायत हो रही है। स्थानीय नागरिक बबलू अग्रहरि का कहना है कि ऐसी ही पाइप लाइन से लोगों के घरों में कचरा युक्त बदबूदार पानी पहुंच रहा है। यह पानी नहाने लायक भी नहीं है।  

कंट्रोल रूम में करें शिकायत
जलकल के महाप्रबंधक सत्य प्रकाश श्रीवास्तव का कहना है कि जहां से भी शिकायत मिल रही है लीकेज को दुरूस्त कराने का प्रयास हो रहा है। जहां भी पानी की बर्बादी हो रही है, उसे रोकने की जिम्मेदार जागरूक नागरिकों की भी हैं। हमें बताएं हम लीकेज दुरूस्त कराएंगे, लेकिन टोटी चोरी न हो इसकी जिम्मेदारी सभी को लेनी होगी। कहीं भी पानी की बर्बादी दिखे, गंदे पानी की आपूर्ति हो रही हो या फिर सीवर लाइन को लेकर कोई दिक्कत हो तो नागरिक नगर निगम के कंट्रोल रूप नंबर 7311180390 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

इन स्थानों की हुई पड़ताल
शेखपुर, हिन्दी बाजार, राजघाट थाना, इस्माईलपुर, लाल डिग्गी, रेती रोड, खूनीपुर, रायगंज, हांसूपुर

आपके वार्ड में पानी की बर्बादी हो रही हो तो हमें फोटो वाट्सअप करें
आपके वार्ड में या आते-जाते हुए आपको कहीं पानी की बर्बादी दिखे तो जागरूक नागरिक का परिचय दीजिए। पानी की बर्बादी की फोटो वाट्सएप नंबर 99350049494 पर भेजें। आपका अपना अखबार हिन्दुस्तान बर्बादी को लेकर जिम्मेदार को सचेत करेगा बल्कि इसकी मरम्मत कराने का प्रयास भी करेगा। 

इन्होंने बयां किया दर्द
पानी की बर्बादी रोकना सभी की जिम्मेदारी है। कहीं भी पानी की टोटी खुला हुआ देखता हूं तो बंद करने का प्रयास करता है। साफ और सुरक्षित पानी हमारा हक है, इसे जलकल को सुनिश्चित करना होगा।
विश्वनाथ पाठक, बैंक कर्मी

शेखपुर वार्ड में बदबूदार और गंदे पानी की आपूर्ति सामान्य बात है। पानी नहाने और बर्तन धोने लायक भी नहीं आता है। कब सप्लाई का पानी साफ होगा कब गंदा इसका भी ठिकाना नहीं है।
मुकेश मद्वेशिया, दुकानदार गीता प्रेस रोड

कोतवाली रोड पर वाटर पोस्ट से पूरे दिन पानी की बर्बादी होती है। पानी की धार अधिक होती है तो उसमें लकड़ी डालकर रोकने का प्रयास करते हैं। पानी की बर्बादी रोकने के लिए सभी को संजीदगी दिखानी होगी। 
अमन, छात्र, कोतवाली रोड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें