ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरविलुप्त हो रही प्रजातियों के संरक्षण के लिए हुआ आम महोत्सव

विलुप्त हो रही प्रजातियों के संरक्षण के लिए हुआ आम महोत्सव

गोरखपुर, निज संवाददाता। विलुप्त हो रही आम की प्रजातियों को संरक्षित करने के...

विलुप्त हो रही प्रजातियों के संरक्षण के लिए हुआ आम महोत्सव
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 24 Jun 2024 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, निज संवाददाता।
विलुप्त हो रही आम की प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए रविवार को इंटैक द्वारा गोरखपुर क्लब में आम महोत्सव का आयोजन किया गया। डीडीयू के गृह विज्ञान विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र, उद्यान विभाग और गोरखपुर एनवायरमेंटल एक्शन ग्रुप के सहयोग से आयोजित इस महोत्सव में आम की विभिन्न प्रजातियों पर चर्चा हुई।

पहले सत्र में राष्ट्रीय औद्योगिक बोर्ड के सलाहकार डॉ शैलेंद्र रंजन ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में आम उत्पादन के लिए चुनौतियों एवं संभावनाओं पर जानकारी दी। विभिन्न प्रजातियों के बारे में भी बताया। प्रयागराज से कृषि तकनीकी व विज्ञान विश्वविद्यालय के जेनेटिक्स व प्लांट ब्रीडिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो वीपी शाही, केवी के डॉ एसपी सिंह ने भी विचार रखे। डीडीयू के गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष प्रो. दिव्या रानी सिंह ने ने आम के न्यूट्रीशनल वैल्यू के बारे में बताया। इस सत्र में आम उत्पादकों की संख्याओं व प्रश्नों का समाधान भी किया गया।

द्वितीय सत्र में आम की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। लोगों ने प्रदर्शनी में मनपसंद आम की खरीदारी भी की। तीसरे सत्र में आयोजित रेसिपी प्रतियोगिता में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विभिन्न कैटेगरी के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर अचिन्त्य लाहिड़ी, डॉ मुमताज खान, डॉ निशी अग्रवाल, सूर्य कुमार त्रिपाठी, नीरज अस्थाना, नुसरत अब्बासी, शिवेंद्र विक्रम सिंह आदि मौजूद रहे।

---

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement