ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरस्‍मार्ट फोन पर अब खुद बनाइए रेलवे का जनरल टिकट

स्‍मार्ट फोन पर अब खुद बनाइए रेलवे का जनरल टिकट

ट्रेनों की साधारण बोगी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के लिए एप लांच कर दिया है। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि इस एप से यात्री काफी आसानी से...

स्‍मार्ट फोन पर अब खुद बनाइए रेलवे का जनरल टिकट
वरिष्‍ठ संंवाददाता ,गोरखपुर Thu, 15 Feb 2018 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों की साधारण बोगी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के लिए एप लांच कर दिया है। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि इस एप से यात्री काफी आसानी से अपने गंतव्य स्टेशन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ ही रेल वॉलेट से भी पेमेंट करने का विकल्प रहेगा। 

सेंटर ऑफ रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम ‘क्रिस’ ने यूटीएस मोबाइल नाम से एप बनाया है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नम्बर के साथ पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण करने के बाद एप से कहीं के लिए भी जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। इस सुविधा से यात्रियों काफी राहत मिलेगी। स्टेशन पर घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी और न ही फुटकर पैसे की किचकिच होगी। पूर्वोत्तर रेलवे में पहले चरण में जिन स्टेशनों पर यह व्यवस्था शुरू हुई है उनमें गोरखपुर, छपरा, लखनऊ, वाराणसी और मंडुआडीह के स्टेशन शामिल हैं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें