ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसब्सिडी भुगतान में कृषि मंत्री के जिले से आगे महराजगंज

सब्सिडी भुगतान में कृषि मंत्री के जिले से आगे महराजगंज

रबी के सीजन में गेहूं, मसूर के प्रदर्शन व कृषि यंत्रों पर मिले अनुदान को कृषि विभाग ने डीबीटी के माध्यम से सभी 32 हजार किसानों के खाते में भुगतान कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, 92...

सब्सिडी भुगतान में कृषि मंत्री के जिले से आगे महराजगंज
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंजSat, 20 Jan 2018 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

रबी के सीजन में गेहूं, मसूर के प्रदर्शन व कृषि यंत्रों पर मिले अनुदान को कृषि विभाग ने डीबीटी के माध्यम से सभी 32 हजार किसानों के खाते में भुगतान कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, 92 फीसदी अनुदान भेजकर अंबेडकर नगर प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया। इसमें कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का अपना जिला देवरिया काफी पीछे है। वहां अभी तक मात्र 65 प्रतिशत किसानों के खाते में ही सब्सिडी पहुंच सकी है। इसमें कुशीनगर का हाल तो और भी दयनीय है। अभी 35 प्रतिशत किसानों को ही सब्सिडी का लाभ मिला है।  

सब्सिडी भेजने के बाद खंगाली जा रही किसानों की सूची 
उप कृषि निदेशक गणेश प्रसाद दूबे ने बताया कि रबी में गेहूं व मसूर के कुल 18 कुंतल बीज अनुदान पर वितरित किए गए थे। अनुदान के छह करोड़ 88 लाख रुपए 32 हजार किसानों के खाते में भेज दिए गए हैं। इसके बाद भी किसानों की सूची खंगाली जा रही है। ताकि अनुदान के लाभ से कोई वंचित न रह जाए। डीडी ने बताया कि किसानों के खाते में सब्सिडी भेजने में कई दिक्कतें भी सामने आईं। बहुत से ऐसे खाते मिले जो कई महीनों से बंद पड़े थे। उनमें धन भेजने में काफी कठिनाई हुई। काफी मशक्त के बाद लक्ष्य को शतप्रतिशत हासिल कर लिया गया है। 
-------------------------------
सब्सिडी के मामले में पूरे मंडल की लाज बचाई  
महराजगंज 100 प्रतिशत सब्सिडी का भुगतान कर प्रदेश में पहले नंबर पर रहा है। वहीं मंडल के जिले काफी पीछे हैं। गोरखपुर अभी तक 60 प्रतिशत अनुदान ही खाते में भेज पाया है। देवरिया, कुशीनगर की हालत भी ठीक नहीं है। ऐसे में महराजगंज ने प्रदेश स्तर पर मंडल का भी मान बढ़ाया है। 
----------------------------- 

32 हजार किसानों के खाते में अनुदान भेजने का श्रेय पूरे कृषि विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को जाता है। इसके लिए उन्हें सम्मानित करने की योजना बनाई जा रही है। उनकी मेहनत व लगन से यह मुकाम मिल सका है।  
गणेश प्रसाद दूबे, उप कृषि निदेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें