ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरधूमधाम से मनाई गयी महाराणा प्रताप जयंती

धूमधाम से मनाई गयी महाराणा प्रताप जयंती

मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप की जयंती पर बुधवार को महानगर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक संगठनों द्वारा महाराणा प्रताप की जयंती धूमधाम से मनाई...

धूमधाम से मनाई गयी महाराणा प्रताप जयंती
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 09 May 2018 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप की जयंती पर बुधवार को महानगर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक संगठनों द्वारा महाराणा प्रताप की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

साहित्य परिषद द्वारा बुधवार को महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के बलरामपुर सभागार में महाराणा प्रताप जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह ने महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण कर की। उन्होंने विशिष्ट अतिथि महापौर सीताराम जायसवाल के साथ दीप प्रज्ज्वलन किया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि महाराण प्रताप ने जिन आदर्शों की स्थापना की उससे छात्रों को प्रेरणा लेनी चाहिए। महापौर ने कहा कि हमें महापुरुषों की जीवनी से सीख लेते हुए अपने जीवन में उसे धारण करना चाहिए। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरुण सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप संघर्षों के पर्याय थे। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह ने कहा कि हमें उनसे जीवन में हार न मानने की प्रेरणा लेनी चाहिए।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने प्रताप सभागार एवं वाचनालय भवन में महाराणा प्रताप जयंती मनाई। बतौर मुख्य अतिथि पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ आईएएस रणविजय सिंह व विशिष्ट अतिथि कर्नल भानु प्रताप शाही ने महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान रणविजय सिंह ने कहा कि समाज को महाराणा प्रताप के अनुयायी के रूप में देश एवं समाज के प्रति एक जागरूक नागरिक की भूमिका में काम करना चाहिए। कर्नल भानु प्रताप शाही ने कहा कि युवाओं को राष्ट्रनायक के इतिहास का गहन अध्ययन कर देश व राष्ट्र के प्रति समर्पित रहना चाहिए।

श्री राजपूत करणी सेना द्वारा कलेक्ट्रेट के अधिवक्ता सभागार में ‘गौरवशाली भारत के इतिहास में महाराणा प्रताप विषय पर गोष्ठी आयोजित की गई। बतौर मुख्य अतिथि एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि भारत के गौरवशाली इतिहास में महाराणा प्रताप की भूमिका अग्रणी रही है। उन्होंने पूरे समाज को अन्याय व अत्याचार के खिलाफ स्वाभिमान से जीने के लिए सदैव संघर्ष का रास्ता दिखाया है। विशिष्ट अतिथि भाजपा नेत्री अस्मिता सिंह चंद ने कहा कि महाराणा प्रताप के जीवन दर्शन का अध्ययन करके देश व समाज को संघर्षों के लिए तैयार करना होगा। श्री राजपूत करणी सेना के जिलाध्यक्ष अमरेन्द्र शाही ने कहा कि महाराणा प्रताप ने 12 वर्षों तक संघर्ष करने के बाद अपने देश को मुगलों से मुक्त कराया।

सवर्ण एकता परिषद द्वारा प्रेस क्लब सभागार में महाराणा प्रताप जयंती मनाई गई। बतौर मुख्य अतिथि पूर्व राज्यमंत्री केसी पाण्डेय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि महापुरुषों की जयंती व पुण्य तिथियों को जाति के आधार पर बांटने वाले लोग महापुरूषों का कद छोटा करने का काम करते हैं। महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेते हुए हमें अन्याय के खिलाफ संघर्ष के लिए संकल्पबद्ध होना चाहिए। समाजवादी पार्टी के बेतियाहाता कार्यालय पर महाराणा प्रताप जयंती मनाई गई। इस दौरान पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने महाराणा प्रताप के साहसिक व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें