DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहरी क्षेत्र में लो-वोल्टेज, ग्रामीण में हाईवोल्टेज का कहर

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता
महानगर के 12 मोहल्लों में लो-वोल्टेज से हजारों उपभोक्ता परेशान है। वही चरगांवा क्षेत्र के नाहरपुर गांव में मंगलवार की सुबह हाईवोल्टेज से 50 घरों के टीवी, पंखे, फ्रिज, कूलर धू-धू कर जल गए। ग्रामीणों का कहना है कि हाईवोल्टेज से लाखों के उपकरण जलकर खाक हो गए। इसको लेकर उपभोक्ता आक्रोशित है।

बिजली निगम की लापरवाही से शहरी क्षेत्र के 12 मोहल्लों के हजारों घरों में शाम होते ही इलेक्ट्रिक उपकरण नहीं चल पाते है। पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिलने से फ्रिज,कूलर बंद होता है। वहीं पंखे रेंगने लगते है। मोहद्दीपुर शिवाला नगर के मनोज त्रिपाठी कहते है कि गर्मी से राहत के लिए पिछले सप्ताह एससी खरीदा और स्टाल कराया। एक दिन भी नहीं चला। शाम को वोल्टेज इतना कम हो जाता है कि बल्ब ढ़ीवरी की भांति जलता है। क्षेत्र के एसडीओ व जेई से शिकायत दर्ज कराने के बावजूद अबतक वोल्टेज की समस्या का समाधान नहीं हुआ।

वहीं सिद्वार्थनगर कालोनी के हरेन्द्र पाण्डेय का कहना है कि करीब महीने भर से लो-वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। शाम होते ही फ्रिज, कूलर,एससी बंद हो जाते है। पूरा परिवार गर्मी व उमस से परेशान रहता है। रात में डेढ़ से दो बजे के बाद वोल्टेज कुछ ठीक होता है। तब गर्मी से राहत मिलती है। उधर चरगांवा ब्लाक के  नाहरपुर गांव के ब्रजेश गुप्ता, रणजीत जायसवाल, अवधेश गुप्ता, संजय, अजय, चंद्रभूषण मिश्र ने बताया कि मंगलवार की सुबह 10 बजे अचानक घरों में हाईवोल्टेज आने से सीएमफल और ट्यूब लाईट तेज आवाज के साथ फूट गए।

वहीं कूलर पंखा और दूसरे उपकरण धू-धू कर जलने लगे। पूरे गांव में अफरा-तफरी मच गई। लोग घर से बाहर निकल गए। ग्राम प्रधान रणजीत जायसवाल ने एसडीओ को सूचना दी। खुटहन उपकेन्द्र से बिजली कटने के बाद हाईवोल्टेज की समस्या खत्म हुई। शाम तक बिजली निगम का कोई कर्मचारी गांव में नहीं पहुचा। इसको लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोगों का कहना है कि हाईवोल्टेज से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।
........
इन मोहल्लों में लो-वोल्टेज की समस्या
मोहद्दीपुर उपकेन्द्र से जुड़े क्षेत्र बिछिया डिवाईन पब्लिक स्कूल, शिवालानगर, दरगहिया मोहल्ला, गायत्रीनगर, तारामण्डल उपकेन्द्र से जुडे क्षेत्र सिद्वार्थनगर कालोनी, कांशीराम गरीब आवास योजना, बुद्व विहार, खोराबार उपकेन्द्र से जुड़े मोहल्ले- आवास विकास कालोनी,  अभिषेक नगर, दिव्यनगर, बसंत विहार कालोनी, रुस्तमपुर उपकेन्द्र से जुड़े मोहल्ले, शिवाजी नगर, गोरखपुर पब्लिक स्कूल, सूरजकुण्ड उपकेन्द्र से जुड़े क्षेत्र तिवारीपुर, बक्शीपुर उपकेन्द्र से जुड़े मोहल्ले अलीनगर, सर्राफा बाजार
..........
मुख्य अभियंता दफ्तर से सटे शिवाला नगर में लो-वोल्टेज
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता दफ्तर से महज 100 मीटर दूरी पर स्थित शिवाला नगर के 50 परिवार महीने भर से लो-वोल्टेज की दिक्कत झेल रहे है। मोहल्ले के लोग एसडीओ व जेई से शिकायत करके थक चुके है। बावजूद एसडीओ व जेई ने वोल्टेज दुरुस्त नहीं कराया। इसको लेकर उपभोक्ताओ में आक्रोश है। इस मोहल्ले में बिजली निगम के आधा दर्जन सेवानिवृत बिजली अभियंता रहते है।
.......
इस समय बिजली की मांग अधिक है। वेसे जांच कराक लो-वोल्टेज की समस्या को दूर कराने का प्रयास किया जाएगा।
एके सिंह, एसई महानगर
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Low Voltage in Urban and High Voltage in Rural Area of Gorakhpur