DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: शादी के कार्ड पर बहू को शौचालय गिफ्ट देगी लोकल सरकार

नगर की बहू-बेटियां खूले में शौच को विवस नही होंगी। पालिका अध्यक्ष ने बहू के आगमन पर शगुन के रूप में शौचालय भेंट करने की योजना बनाई है। इसके लिए शादी के 20 दिन पहले कार्ड के साथ पालिका में आवेदन करना होगा। भौतिक सत्यापन कर शादी से ठीक पहले पालिका के कर्मचारी सभी औपचारिकता पूरी कर शौचालय निर्माण कराएंगे। इससे बहू को ससुराल में खुले में शौच जाने से मुक्ति मिलेगी। 

नगर पालिका परिषद महराजगंज की आबादी करीब 35 हजार है। सभी 25 वार्डों में आठ हजार आवास हैं। इनमें से दो हजार आवासों में शौचालय नहीं है। हालांकि शासन के निर्देश पर पालिका प्रशासन नगर को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) करने के लिए आठ सामुदायक शौचालय का निर्माण कराया है। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए भी ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। इसके बाद भी सभी तक शौचालय की सुविधा नहीं पहुंच सकी है। इस कारण नगर की कई सड़कों पर लोग खूले में शौच करते देखे जा सकते हैं। इससे नगरवासियों के स्वास्थ्य के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन में पालिका की ग्रेडिंग भी प्रभावित हो रही है। 

इससे निजात के लिए पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल ने पहल की है। योजना के अनुसार व्यक्तिगत शौचालय से वंचित घरों में बेटे की शादी होने पर कार्ड के साथ आवेदन फार्म पालिका में जमा करना होगा। साथ ही पत्र भी संलग्न करना होगा। उसमें बताना होगा कि परिवार में कितने सदस्य हैं। इससे पहले कभी शौचालय का धन लिया या नहीं। इसके बाद अध्यक्ष पालिका की टीम को भौतिक सत्यापन के लिए भेजेंगे। सब सही होने पर पालिका टीम की निगरानी में शादी से पहले ही शौचालय का निर्माण करा दिया जाएगा।    

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में स्वच्छता है। ऐसे में नगर को स्वच्छ रखने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। नगर के जिस घर में व्यक्तिगत शौचालय नही है उनके निमंत्रण कार्ड पर शगुन के रूप में तत्काल शौचालय निर्माण की योजना तैयार की गई है। समय से कार्ड मिलते ही बेटे की शादी से पहले शौचालय बनवा दिया जाएगा। इसकी निगरानी मैं खुद भी कर रहा हूं। -कृष्णगोपाल जायसवाल, अध्यक्ष नगर पालिका महराजगंज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Local Government will give toilet gift on marriage card