ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरटॉप-5 सबसे अधिक शिकायतों वाली ट्रेनों की सूची जारी, इसमें एनईआर की भी एक, जानिए नाम

टॉप-5 सबसे अधिक शिकायतों वाली ट्रेनों की सूची जारी, इसमें एनईआर की भी एक, जानिए नाम

आशीष श्रीवास्तव गोरखपुर। गोरखपुर से एलटीटी तक जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस देश के टॉप-5...

टॉप-5 सबसे अधिक शिकायतों वाली ट्रेनों की सूची जारी, इसमें एनईआर की भी एक, जानिए नाम
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 18 May 2024 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

आशीष श्रीवास्तव
गोरखपुर। गोरखपुर से एलटीटी तक जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस देश के टॉप-5 सबसे अधिक शिकायतों वाली ट्रेन की सूची में शामिल हो गई। अभी तक एनईआर की एक भी ट्रेन टॉप-5 की सूची में नहीं थी। इस सूची में ये ट्रेन पांचवे स्थान पर है। एलटीटी जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस (22537) सबसे अधिक शिकायतें बिजली से जुड़ी हैं। इस ट्रेन में टायलेट में पानी न आने, लेटलतीफी और एसी फेल हो जाने की शिकायतें ज्यादा हैं। साफ-सफाई को लेकर भी शिकायतें दर्ज हैं। लंबी दूरी होने की वजह से खानपान को लेकर भी शिकायतें मिली हैं। एनईआर द्वारा 15 मई को जारी रिपोर्ट के अनुसार 15 मई को रेल मदद एप पर इस ट्रेन की 83 शिकायतें आईं जिसमें 66 एसी के काम न करने को लेकर थीं।

टॉप-5 की सूची में आने पर अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया है और सभी सम्बंधित विभाग को निर्देश जारी किया है कि शिकायतों को निस्तारण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि इस ट्रेन में शिकायत कम से कम हों। यात्रियों सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें जिससे स्थाई समाधान हो सके। खानपान को लेकर भी शिकायतें कम होनी चाहिए।

अक्सर व्यापार के सिलसिले में मुम्बई जाने दीनानाथ बताते हैं कि लम्बी दूरी की ट्रेनों में सबसे अधिक दिक्कत एसी कूलिंग की होती है। अगर कहीं ज्यादा देर तक ट्रेन खड़ी हो गई तो एसी की कूलिंग काफी कम हो जाती है। कभी-कभी चलती ट्रेन में भी एसी अचानक से बंद हो जाता है। रेलवे को चाहिए कि ऐसी समस्याओं पर विशेष ध्यान दें ताकि रास्ते में ऐसी कोई समस्या न आने पाए।

15 को मिली 81 शिकायतें, 66 अकेले बिजली की

15 मई को इस ट्रेन में कुल 81 शिकातयें विभिन्न माध्यमों से दर्ज की गईं। शिकायतों की स्क्रूटनी हुई तो पता चला कि अकेले बिजली विभाग की 66 शिकायतें दर्ज हैं। इसमें एसी की कूलिंग की शिकातयें सर्वाधिक है।

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर आप यात्री हैं और यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी महसूस कर रहे हैं तो सीधे 138 पर कॉल कर शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं। अगर आपको सुरक्षा संबंधी कोई शिकायत है, तो आप 182 पर कॉल कर सकते हैं। अगर आप आरक्षित कोच में यात्रा कर रहे हैं तो पीएनआर नम्बर और जनरल कोच में यात्रा कर रहे हैं तो टिकट नम्बर बताना होगा।

किसमें कितनी शिकायतें आईं

बिजली विभाग (एसी कूल न करने की) 66

लेटलतीफी की शिकायत::::::::::::::::::05

पानी की शिकायत::::::::::::::::::::::::::05

गंदगी की शिकायत:::::::::::::::::::::::::03

सुरक्षा:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::02

अन्य::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::02

कुल 83 शिकायतें

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।