ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरस्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के लिए बन रही खास स्थलों की सूची

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के लिए बन रही खास स्थलों की सूची

गोरखपुर, मुख्य संवाददाता। स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय के तहत नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2024...

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के लिए बन रही खास स्थलों की सूची
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 23 Feb 2024 10:45 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, मुख्य संवाददाता।
स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय के तहत नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 की तैयारियां तेज कर दी हैं। इस क्रम में महानगर के सभी वार्डों के महत्वपूर्ण स्थलों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए उनकी सूची बनाई जा रही है। ताकि उन्हें और स्वच्छ एवं बेहतर बनाया जा सके। इस कार्य में मोहल्ला समितियों की भी मदद ली जा रही है।

नगर निगम के सभी 80 वार्डों में पुराने और नए व्यवसायिक क्षेत्र, सार्वजनिक एवं पिंक शौचालय, स्टॅार्म वाटर ड्रेन, होटल, मैरेज हाल, रेजीडेंशियल अपार्टमेंट, विद्यालय, सरकारी एवं निजी कार्यालयों, पार्क, महापुरूषों की मूर्ति, धार्मिक स्थल आदि की सूची तैयार हो रही है। उपनगर आयुक्त और स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी डॉ मणिभूषण तिवारी के मुताबिक सूची बनाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि सभी वार्डों में महत्वपूण स्थलों को सूचीबद्ध कराने के पीछे की मंशा उन्हें बेहतर और स्वच्छ बनाने की है। इस कार्य की सभी जोनल अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। इससे परियोजनाएं बनाने में भी मदद मिलेगी। इस स्थान विशेष पर हर दिन निकलने वाले कचरे का आकलन कर कचरा कचरे के निस्तारण की प्रभावी योजना भी बनेगी।

आईईसी टीम भी जन जागरूकता में जुटी

स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 के अन्तर्गत एसबीएम टीम आईईसी भी न केवल खाली प्लाट में भरी गंदगी की साफ सफाई करा आसपास के लोगों को कचरा न डालने के लिए जागरूक कर रही। बल्कि लोगों को डोर टू डोर सेग्रीगेटेड कचरा एकत्रीकरण एवं कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखने के लिए निरन्तर जागरूक कर रही है। महानगर को कचरा मुक्त एवं सिंगल प्लास्टिक यूज प्रतिबन्ध से अवगत कराते हुए जुर्माना की कार्रवाई से भी अवगत कराया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें