ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरलिंक एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख

लिंक एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण प्रदेश के औद्योगिक विकास को पंख लगा देगा। यह एक्सप्रेस-वे न केवल आगरा से दिल्ली तक सुगम यातायात कॉरिडोर से जुड़ जाएगा बल्कि गोरखपुर के सर्वांगीण विकास का मार्ग...

लिंक एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख
गोरखपुर राजीव दत्त पाण्डेय,गोरखपुरSat, 18 Jan 2020 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण प्रदेश के औद्योगिक विकास को पंख लगा देगा। यह एक्सप्रेस-वे न केवल आगरा से दिल्ली तक सुगम यातायात कॉरिडोर से जुड़ जाएगा बल्कि गोरखपुर के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश नियंत्रित होने से वाहनों के ईधन खपत व समय की बचत होगी। साथ ही पर्यावरण प्रदूषण पर भी नियंत्रण लगेगा। इसके लिए जमीन देने वाले 500 किसानों को शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सम्मानित करेंगे। ये किसान गोरखपुर, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर और संतकबीरनगर के हैं।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास का बैकबोन बनेगा: योगी आदित्यनाथ

लिंक एक्सप्रेस-वे 91.352 किलोमीटर लंबा होगा। इस पर 5876.68 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से गोरखपुर समेत चार जिलों में सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ कृषि, वाणिज्य, पयर्टन और उद्योगों की आय में भी इजाफा होगा।

कई उद्योग होंगे स्थापित : यह एक्सप्रेस-वे जिन जिलों से गुजरनेगा, उनमें विभिन्न उत्पादन इकाइयों, विकास केंद्रों एवं कृषि उत्पादन क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने के लिए एक औद्योगिक कॉरिडोर के रूप में सहायक भी होगा। एक्सप्रेस-वे के निकट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान, मेडिकल संस्थान की स्थापना के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

जल्द शुरू होगा काम: खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, भंडारण गृह, मण्डी, दुग्ध आधारित उद्योगों की स्थापना को भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सिर्फ निविदा में बचाए 98 करोड़ : गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 25 अक्तूबर 2019 को वित्तीय निविदाएं खोली गई। न्यूनतम एस्टीमेटेड कॉस्ट से लगभग 3 फीसदी कम पर निविदा आई। इससे यूपीडा को लगभग 98 करोड़ रुपये की बचत हुई।

77.73 फीसदी जमीनें क्रय की गईं : किसानों से समझौते के आधार पर अब तक 77.73 फीसदी जमीन यानी 1076 हेक्टेयर भूमि यूपीडा ने क्रय की है। गोरखपुर बाईपास जैतपुर से फुलवरिया अम्बेडकरनगर तक 48.317 किमी लम्बाई के लिए 3791.43 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस पैकेज का निर्माण मेसर्स एप्को इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड करेगा।

5876.68 करोड़ रुपये होंगे खर्च: इसी तरह मेसर्स दिलीप बिल्डकॉम लिमिटेड को अम्बेडकरनगर फुलवरिया से आजमगढ़ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तक 43.352 किलोमीटर हिस्से का निर्माण सौंपा गया है। इस पर 2085.25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। परियोजना की कुल अनुमोदित लागत 5876.68 करोड़ रुपये है।

सुविधा को बनेंगे फ्लाईओर व अण्डरपास

लिंक एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई राइट ऑफ वे 110 मीटर होगी। यह 4 लेन चौड़ा होगा, इसे छह लेन तक विस्तार किया जा सकेगा। यह एक्सप्रेस-वे चार नदियों आमी, कुआनो, सरयू और टोंस को पार करेगा। इस पर दो टोल प्लाजा, तीन रैम्प प्लाजा, सात फ्लाईओवर, 16 अण्डरपास, 50 लाइट अण्डरपास, 35 पैदल अण्डरपास, सात बड़े और 27 छोटे पुल का निर्माण होगा।

एक तरफ बनाई जाएगी सर्विस रोड

प्रवेश नियंत्रित परियोजना (ग्रीन फीड) वाले इस लिंक एक्सप्रेस-वे के एक ओर 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस रोड भी बनेगी। ताकि परियोजना के आसपास के ग्रामीणों-निवासियों को सुगम यातायात की सुविधा मुहैया हो सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें