ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर5700 छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग ले दर्ज कराया लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम

5700 छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग ले दर्ज कराया लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम

उत्तर प्रदेश के मनगढ़ धाम में एक साथ 5700 छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग...मेरी रक्षा मेरे हाथों में, लेकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। यह आयोजन जगद्गुरू कृपालु परिषद् और अभि सेल्फ...

5700 छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग ले दर्ज कराया लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम
मुख्य संवाददाता,गोरखपुरSun, 30 Jul 2017 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के मनगढ़ धाम में एक साथ 5700 छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग...मेरी रक्षा मेरे हाथों में, लेकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। यह आयोजन जगद्गुरू कृपालु परिषद् और अभि सेल्फ प्रोटेक्शन द्वारा 18 सितंबर 2016 को किया गया था।
महिला सुरक्षा के लिए अभियान चला रहे यशभारती पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक यादव अभी ने सितम्बर 2016 में छात्राओं को निःशुल्क ट्रेनिंग दी थी। इस दौरान कार्यक्रम में बतौर अतिथि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा रहीं। अनुप्रिया पटेल ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेल्फ डिफेंस को एक अचूक हथियार बताया था। उन्होंने उस समय कहा था ऐसी अद्भुत ट्रेनिंग उन्होंने कभी नहीं देखी।
खास-खास
5700 छात्राओं ने ली एक साथ सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग
उत्तर प्रदेश के मनगढ़ धाम में हुई सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

जगद्गुरू कृपालु परिषद और अभिसेल्फ प्रोटेक्शन द्वारा दिए गए प्रशिक्षण की खास बात यह थी कि इसमें भाग लेने वाली छात्राएं ग्रामीण पृष्ठभूमि की थीं। इनमें परिषद् के तीन विद्यालयों के अतिरिक्त कुंडा तथा 13 अन्य विद्यालयों की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया था। इससे पहले दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार द्वारा 5000 लड़कियों को ऐसी ट्रेनिंग दिए जाने का रिकॉर्ड लिम्क बुक में दर्ज था, जिसे उत्तर प्रदेश ने तोड़ दिया है।

जगद्गुरू कृपालु परिषद के सचिव ने दी सूचना
लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड को लेकर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस कोमें परिषद के सचिव राम पुरी ने कहा कि श्रीमहाराज की प्रेरणा से वे लोग काफी समय से बालिका शिक्षा पर काम कर रहे हैं। संस्था द्वारा संचालित तीनों विद्यालयों में प्राथमिक से लेकर परास्नातक तक की शिक्षा लड़कियों को निःशुल्क दी जाती है। अब सुरक्षा को लेकर भी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग में छात्राओं ने एक नया मुकाम बना लिया है। 

गोरखपुर के हैं अभिषेक यादव अभि  
छात्राओं को  ट्रेनिंग देने वाले प्रशिक्षक यश भारती पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक यादव ‘अभि’ गोरखपुर के रहने वाले हैं। अभि ने कहा कि सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम वास्तव में समाज के लिए एक ऐसा उदाहरण है जिससे लोगों में महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता आएगी।

डेढ़ लाख लड़कियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं अभि
अभिषेक यादव अभि ने बताया कि अभी तक साठ हजार पुलिस कर्मियों और डेढ़ लाख से ज्यादा लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा में इस तरह की निःशुल्क ट्रेनिंग चल रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें