DA Image
30 नवंबर, 2020|1:29|IST

अगली स्टोरी

पूर्वांचल एक्सप्रेस से सबक, प्लेस होने के बाद बदली दादर की बोगी

पूर्वांचल एक्सप्रेस से सबक, प्लेस होने के बाद बदली दादर की बोगी

मुजफ्फरपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगियों के बेपटरी होने के बाद एनई रेलवे प्रशासन चौकन्ना हो गया है। कोच का बारीकी से निरीक्षण किया जा रहा है। बुधवार को दादर एक्सप्रेस के प्लेस हो जाने के बाद रेक में लगे एसी-टू कोच को काटकर अलग कर दिया और दूसरी बोगी लगाई गई।

दरअसल दादर में लगा कोच 20 साल पुराना था लेकिन रेल प्रशासन कोई रिस्क नहीं लेना चाहता था। यही वजह है कि एसी-टू कोच को अलग कर दूसरी बोगी लगाकर ट्रेन रवाना की गई। इस पूरी प्रक्रिया में ट्रेन करीब डेढ़ घंटे देर से रवाना हुई।

रेलवे बोर्ड ने हाल ही में बोगियों को 30 साल की बजाय 20 साल में ही रिटायर कर देने की व्यवस्था दी है। हालांकि विशेष परिस्थितियों में कोच को पांच साल तक और बढ़ाया जा सकता है। लेकिन जब पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगियां बेपटरी हुईं तो रेल प्रशासन ने सभी रेक से ऐसी बोगियों को काटकर अलग करा दिया जो 20 साल से पुरानी हैं। मुजफ्फरपुर में बोगियों के बेपटरी हो जाने के मामले में अभी आधिकारिक वजह सामने नहीं आ रही है। प्राथमिक जांच में बाक्स के टूटने की बात सामने आ रही है।

प्लेस होने के बाद बोगियों की दो बार जांच

एनई रेलवे ने सतर्कता दिखाते हुए वाशिंग पिट से प्लेटफार्म पर प्लेस होने से पहले रेक के हर बोगियों को दो बार चेक करने फैसला किया है। इसी सतर्कता की वजह से अभी तक एक दर्जन पुरानी आईसीएफ बोगियों को संचलन से बाहर किया जा चुका है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lessons from Purvanchal Express Dadar 39 s bogie replaced after being placed