DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुशीनगर-गया की उड़ान 19 जुलाई से 

तथागत (भगवान बुद्ध) की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर से उनकी ज्ञान स्थली बिहार के गया तक सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें आगामी 19 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। यहां से सबसे पहले लखनऊ और गया के लिए उड़ान होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया उड़ान की मंजूरी के साथ ही इसका रूट चार्ट भी जारी कर दिया है।    

लखनऊ-आगरा-लखनऊ, सहारनपुर-लखनऊ-हिंडन- फैजाबाद, हिंडन-लखनऊ-कसया-गया-कसया-लखनऊ के लिए उड़ानें होंगी। इसके लिए नागर विमानन मंत्रालय की मंजूरी मिल गइ है। नागर विमानन मंत्रालय की स्कीम ‘उड़ान-3’ के तहत कुशीनगर एयरपोर्ट से दोनों उड़ान शुरू होंगी। 

टर्बो एविएशन को मिली है जिम्मेदारी
यहां से उड़ान शुरू करने के लिए टर्बो एविएशन को जिम्मेदारी मिली है। टबार्े एविएशन ने तैयारी पूरी कर ली है। उड़ान के लिए हरी झंडी मिलते ही दोनों शहरों के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। 

महज 40 मिनट में लखनऊ, एक घंटे में गया
कुशीनगर एयरपोर्ट से जहां लखनऊ की यात्रा एक घंटे में पूरी हो जाएगी वहीं बिहार के गया जिले की महज एक घंटे में। लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू होने से कुशीनगर के साथ ही गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज समेत बिहार के पड़ोजी जिलों के लोगों को काफी राहत मिलेगी। अभी गोरखपुर से लखनऊ की यात्रा ट्रेन और बस से करीब छह घंटे में पूरी होती है जबकि यहां के लिए कुशीनगर से यात्रा सात घंटे में पूरी होती है। 

अभी कुशीनगर से सिर्फ सड़क मार्ग ही
कुशीनगर से लखनऊ के लिए अभी सिर्फ सड़क मार्ग ही सहारा है। ट्रेन से जाने के लिए कुशीनगर के लोगों को सड़क मार्ग से गोरखपुर आते हैं और तब जाकर वह ट्रेन से लखनऊ पहुंच पाते हैं। 

भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली है गया
बिहार का गया जिला कई मायने में प्रशिद्ध और पवित्र है। यहीं भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसके साथ ही यही जिला है जहां लोग अपने पूर्वजों का पिण्ड दान करने आते हैं। यह पूरे विश्व में प्रशिद्ध है। 

रूट चार्ट तैयार हो चुका है। उड़ान के लिए मंजूरी भी मिल गई है। 19 जुलाई से उड़ान प्रस्तावित है। 
एके द्विवेदी, एयरपोर्ट निदेशक, गोरखपुर और कुशीनगर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kushinagar Gaya flight will be start from 19th July