class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चित्रकूट में कीर्तन होगा, बरसाने में होली भी मनाएंगे : सीएम योगी 

cm yogi

गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोत्सव की आलोचना करने वालों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जिन्हें तकलीफ होती है उन्हें आगे भी होगी क्योंकि आगे हम चित्रकूट में राम नाम संकीर्तन, सृंगिवेर में निषादराज गुह्य की जयंती और बरसाने में होली भी मनाएंगे। 

उन्होंने कहा कि हर अच्छे काम पर सवाल उठाने की गलत परम्परा चल रही है। गोरखपुर महोत्सव की तुलना कहीं और के आयोजन से नहीं की जा सकती। जबकि सच यह है कि यहां अन्य महोत्सवों की तरह कोई हुल्लड़बाजी नहीं हुई। महोत्सव के आयोजन के लिए अधिकारियों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि यहां भोजपुरी सहित  कई भाषाओं और उनकी प्रतिभाओं को जोड़ने का प्रयास किया गया। 

उन्होंने कहा कि इससे पहले एक गांव को ही महोत्सव करने का ठेका मिला था। अब यह ठेका नहीं चलेगा। कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा करोड़ों की आस्था का केंद्र गोरक्षनाथ पीठ सांस्कृतिक एकता को प्रदर्शित करता है। यह इलाका ऐतिहासिक घटनाओं का केंद्र रहा है। बुद्ध और कबीर ने यहां से कुरीतियों पर प्रहार किया। उन्होंने क्षेत्र के पर्यटन स्थलों के विकास का वादा करते हुए कहा कि बहुत जल्द यह क्षेत्र देश के चुनिंदा पर्यटन स्थलों में शुमार होगा। 

कार्यक्रम में मंडलायुक्त अनिल कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, जगदम्बिका पाल, मंत्री उपेंद्र तिवारी, राधमोहनदास अग्रवाल, विमलेश पासवान, संत प्रसाद, देवेंद्र सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल, कुलपति वीके सिंह, देश दीपक वर्मा और कामेश्वर सिंह सिंह कई वरिष्ठ नेता और अधिकारी मौजूद थे।  

इन्हें मिला सम्मान
-इतिहास के क्षेत्र से प्रो. शिवाजी सिंह, 
-सेना से बीपी शाही, 
-संस्कृत से प्रो. दशरथ द्विवेदी, 
-शास्त्रीय गायन से शरदमणि त्रिपाठी, 
-साहित्य से प्रो. रामदेव शुक्ल, प्रो. कृष्ण चन्द्र लाल, 
-पुरातत्व से कृष्णानन्द तिवारी, 
-सामाजिक कार्य के क्षेत्र में प्रो. यूपी सिंह, प्रो. -रामअचल सिंह, प्रेम नारायण, 
-सेवा कार्य में प्रदीप, 
-भोजपुरी में रवीन्द्र श्रीवास्तव (जुगानी भाई), 
-चिकित्सा के क्षेत्र में डा. प्रवीन चन्द्रा, वैद्य आत्माराम दूबे, 
-प्रशासनिक क्षेत्र/न्याय क्षेत्र में केडी शाही, डा. एलपी पाण्डेय, देश दीपक वर्मा (महासचिव राज्यसभा)
-पर्यावरण के क्षेत्र में गोविंद पाण्डेय, 
-खेल के क्षेत्र में दिवाकर राम, कुमारी प्रीती दूबे,
-उद्योग के क्षेत्र से चन्द्र प्रकाश अग्रवाल एवं अशोक जालान 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kirtan in Chitrakoot will celebrate Holi in the rainy season CM Yogi
लो‍हड़ी की धूम, जमकर हुआ भांगड़ा, दी एक-दूसरे को बधाई 16 को फिर आगरा जाएंगे योगी, इजरायली प्रधानमंत्री के साथ करेंगे ताज का दीदार