Khichadi Prepration completed Piligrims assembled in Gorakhnath temple - गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी की तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी की तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी की तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू

खिचड़ी पर्व को लेकर गोरखनाथ मंदिर में सभी तैयारियां पूरी हो गई है। मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए मुख्य प्रवेश से दो बैरियर लगाए गए हैं। विगत वर्षों की तरह इस बार भी मंदिर गेट के बाईं ओर से महिलाओं का व दायीं ओर से पुरुषों का प्रवेश होगा। मुख्य सड़क से मंदिर परिसर में जाने के लिए गोरखनाथ मंदिर के उत्तरी गेट से पुरुषों का प्रवेश जबकि पूर्वी गेट से महिलाओं का प्रवेश होगा। मेले में जाने के लिए दक्षिणी मुख्य गेट से प्रवेश होगा।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सहायता के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षा समितियों का कैम्प लगा हुआ है। खोया-पाया केन्द्र मंदिर के उत्तरी द्वार पर बना हुआ है। इसके साथ ही मंदिर परिसर के बाहर उत्तरी गेट से सटे गोरक्षनाथ पूर्वांचल समिति का कैम्प लगा है। जहां श्रद्धालु पूछताछ कर सकते हैं। श्रद्धालुओं को विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मंदिर परिसर के पश्चिमी गेट पर पुलिस प्रशासन व स्वयंसेवी तैनात होंगे। श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था मंदिर स्थित धर्मशाला में की गई है।

रविवार को ही क्षेत्र से आए हुए श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग चुका है। इसके साथ ही श्रद्धालु दर्शन के बाद मेले का भी लुत्फ उठा सकेंगे। मेले में सभी दुकानें लग चुकी है। जहां झूले से लेकर मौत का कुआं, कठपुतली डांस, फोटो स्टूडियो, खजला, क्रॉकरी, मेहंदी, टैटू आदि दुकानें सजी हुई हैं। श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें व बसें भी चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही मंदिर के बाहर भी समाजसेवियों द्वारा श्रद्धालुओं के रहने के लिए धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था की गई है। साथ ही रात में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चाय व फल के स्टॉल भी लगाए गए हैं। पूरा मंदिर परिसर रंग-बिरंगी रोशनी में नहा रहा है।

गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेले को देखते हुए परिवहन निगम गोरखपुर रीजन के 12 मार्गो पर 500 बसें संचालित की जा रही हैं। यह स्पेशल बसें 13 से 15 जनवरी तक चलाई जा रहीं हैं। परिवहन निगम गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले खिचड़ी मेले में कैंप लगा रहा है। कैंप के माध्यम से परिवहन निगम भूले-बिसरे श्रद्धालुओं को सहायता प्रदान करेगा। श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे बस स्टेशन पर एक कंट्रोल रूम और दूसरा मंदिर परिसर में बनाया गया है।

खिचड़ी मेले में लगी हैं इतनी बसें

रूट बसों की संख्या

सौनोली-फरेंदा-गोरखपुर 26

ठूठीबारी-महाराजगंज-गोरखपुर 30

बढ़नी-सिद्धार्थनगर-गोरखपुर 12

बांसी- मेंहदावल-गोरखपुर 16

लार-देवरिया-गोरखपुर 70

तमकुहीरोड- कसया-गोरखपुर 62

गोला सिकरीगंज-गोरखपुर 10

पड़रौना- कसया-गोरखपुर 64

बड़हलगंज- कौड़ीराम- गोरखपुर 66

अयोध्या- खलीलाबाद- गोरखपुर 120

रुद्रपुर- गौरीबाजार-गोरखपुर 16

कप्तानगंज- पिपराइच- गोरखपुर 08

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Khichadi Prepration completed Piligrims assembled in Gorakhnath temple