ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकलराज बोले, पुलिस की अपराधिक मानसिकता उजागर हुई

कलराज बोले, पुलिस की अपराधिक मानसिकता उजागर हुई

पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने लखनऊ में विवेक तिवारी हत्याकांड को लेकर सोमवार को भी कड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि इस घटना से पुलिस की अपराधिक मानसिकता व पुलिस अधिकारियों की अक्षमता खुलकर...

कलराज बोले, पुलिस की अपराधिक मानसिकता उजागर हुई
हिन्दुस्तान टीम ,देवरियाMon, 01 Oct 2018 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने लखनऊ में विवेक तिवारी हत्याकांड को लेकर सोमवार को भी कड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि इस घटना से पुलिस की अपराधिक मानसिकता व पुलिस अधिकारियों की अक्षमता खुलकर सामने आयी है। आरोपी पुलिस वालों के साथ उच्चस्तर के जो भी अधिकारी दोषी हैं, उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही  पूरे पुलिस तंत्र व सिस्टम की समीक्षा व उस पुर्नविचार किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि जिस तरह लखनऊ में पुलिस वालों ने विवेक तिवारी की हत्या कर दी, उससे तो यह बात प्रमाणित होती है कि प्रदेश के अन्य जिलों से पुलिस के बारे में जो शिकायतें आ रही हैं, वह न तो अस्वाभाविक हैं और न ही गलत हैं। इस तरह के उदण्डता पूर्ण व्यवहार व कार्य को कभी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। सरकार को इस पर गहराई से विचार करना चाहिए और यह जानने का प्रयास करना चाहिए कि आखिरकार पुलिस के उच्चाधिकारियों के नाक के नीचे इस तरह की घटना कैसे हो रही है।

इससे इन अधिकारियों पर प्रश्न चिन्ह खड़ा होता है। इस तरह के दोषी उच्चाधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए। इस घटना से पुलिस की अपराधिक मानसिकता सामने आयी है और विवेक की हत्या पुलिस पर धब्बा है। अगर अपराधिक मानसिकता वाले पुलिसकर्मियों को अधिकारी पहचान नहीं पा रहे हैं तो वे सीधे तौर पर अक्षम हैं। उन्होंने बिना किसी दल का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ अधिकारी जानबूझकर सरकार की छबि को खराब करने का प्रयास कर रहें हैं। वह किससे जुड़े रहें हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं करना चाहता, लेकिन इस प्रवृति को कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। 

उन्होंने पूरे पुलिस तंत्र व सिस्टम पर पुर्नविचार व समीक्षा की आवश्यक्ता जताते हुए कहा कि पुलिस की निष्ठा व सोच जनकल्याण व कानून व्यवस्था को कायम रखने के प्रति होनी चाहिए न कि अराजकता पैदा करने वाली होनी चाहिए। इसलिए सरकार को चाहिए कि पुलिसकर्मियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। इसमें उन्हें अपराधियों व आम जनता के साथ किस तरह का व्यवहार करना चाहिए, इसकी जानकारी दी जाय। प्रशिक्षण के साथ ही जिन पुलिसकर्मियों को फील्ड में भेजा जाय, उनके बैकग्राउंड को देखने के बाद ही उसके अनुसार तैनाती दी जाय। 

दल व सरकार में असंतोष को किया खारिज एक सवाल के जबाब में उन्होंने सरकार व दल में किसी तरह के असंतोष को खारिज करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद इस घटना को बड़ी गंभीरता से लिया है। विवेक के घर वालों से मिलकर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया है। सरकार इस प्रकरण को लेकर गंभीर है। विवेक तिवारी की हत्या ने कई तरह के संदेश दिए हैं और सवाल खड़े किए हैं। यह घटना इन सवालों पर विचार करने के लिए बहुत बड़ा संदेश है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें