DA Image
29 नवंबर, 2020|10:48|IST

अगली स्टोरी

जुबिली स्कूल और 10 नम्बर बोरिंग मैदान में नही लगेंगी पटाखे की दुकानें

जुबिली स्कूल और 10 नम्बर बोरिंग मैदान में नही लगेंगी पटाखे की दुकानें

इस बार दीपावली के लिए लगने वाली पटाखों की दुकानें कम तो लगेंगी ही, साथ हीं पिछले साल की अपेक्षा इस बाद कम जगहों पर ही लगेंगी। हर साल शहर में जहां 12 स्थानों पर पटाखों की अस्थायी दुकानें लगती रही हैं, वहीं इस बार 10 स्थानों पर ही दुकानें लगेंगी। 10 नंबर बोरिंग और जुबिली इंटर कॉलेज के मैदान में दुकानें लगाने को लेकर आपत्ति मिलने के बाद प्रशासन ने यहां दुकान लगाने की अनुमति नहीं देने पर मंथन चल रहा है।

दरअसल मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) ने अपनी रिपोर्ट में घनी आबादी की वजह से 10 नंबर बोरिंग में पटाखे की दुकानें लगाने पर दुर्घटना की आशंका जताई है। इसी तरह जुबिली स्कूल के प्रधानाचार्य ने कहा है कि परिसर में बहुत से छोटे-छोटे पौधे लगाए गए हैं। दुकानें लगने से भीड़ लगती है जिससे इन पौधों को नुकसान हो सकता है। ऐसी दशा में इन दोनों ही जगहों पर प्रशासन ने दुकानों के लिए अनुमति नहीं देने का मन बनाया है।

वहीं सर्वाधिक भीड़ कचहरी क्लब ग्राउंड पर लगने की वजह से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने इस बार वहां पिछले बार की तुलना में 50 फीसदी ही दुकानों को ही लाइसेंस जारी करने का निर्णय किया है। पिछली दीवाली वहां पर 61 दुकानें लगी थी जिसे इस बार घटाकर 32 कर दिया गया है।

12, 13 और 14 को लगेंगी दुकानें

अस्थायी पटाखों की दुकानों को प्रशासन की तरफ से तीन दिन के लिए लाइसेंस जारी किया जा रहा है। लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। इस बार 12, 13 और 14 को दुकानें लगेंगी। इन्हें सुरक्षा के सभी मानकों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग, मॉस्क आदि का पालन करना होगा। निरीक्षण में खामी मिलने पर लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही लाइसेंस शुल्क भी जब्त कर लिया जाएगा।

लॉटरी से हुआ दुकानों का आवंटन

सर्वाधिक भीड़ कचहरी क्लब ग्राउंड पर लगने की वजह से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने इस बार वहां पिछले बार की तुलना में 50 फीसदी ही दुकानों को ही लाइसेंस जारी करने का निर्णय किया है। इन दुकानों के लिए शनिवार को डीएम कार्यालय के सामने लॉटरी हुई ताकि आवंटन में पारदर्शिता बनी रहे और कोई यह शिकायत न करें कि आवंटन में मनमानी की गई है। पूरी आवंटन प्रक्रिया की वीडियो रिर्काडिंग भी कराई गई है।

बोले नगर मजिस्ट्रेट

इस बार कुछ जगहों पर दुकानें नहीं लगाने पर विचार किया जा रहा है। दो दिन में इसपर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कचहरी क्लब ग्राउंड में इस बार 50 फीसदी दुकानें ही लगेंगी। आवंटन की प्रक्रिया पारदर्शी हो इसलिए सभी की मौजूदगी में लॉटरी के जरिए दुकानें आवंटित की गई हैं। वीडियो रिकार्डिंग भी कराई गई है।

- अभिनव रंजन श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jubilee school and fireworks shops will not be set in number 10 boring ground