DA Image
17 सितम्बर, 2020|3:31|IST

अगली स्टोरी

गीडा में 7.5 एमएलडी का सीईटीपी बनाएगा जलनिगम

गीडा में 7.5 एमएलडी का सीईटीपी बनाएगा जलनिगम

औद्योगिक इकाईयों से निकलने वाले प्रदूषित पानी को शोधित करने के लिए गीडा में लगने वाले कॉमन एंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का निर्माण कराने को जल निगम तैयार हो गया है। कुछ दिन पहले जल निगम ने सीईटीपी के निर्माण को लेकर पल्ला झाड़ लिया था। गीडा और जल निगम के उच्चाधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद सहमति बन गई है। उम्मीद है 7.5 एमएलडी क्षमता वाले कामन एंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण शुरू हो जाएगा।

गीडा में पहले 15 एमएलडी क्षमता का सीईटीपी लगाया जाना था लेकिन डिस्चार्ज कम होने के कारण इसे दो चरणों में लगाने का निर्णय लिया गया। पहले 7.5 एमएलडी की सीईटीपी लगाया जाएगा। इसके बाद इतनी ही क्षमता का दूसरा कॉमन एंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। नमामि गंगे योजना के तहत सीईटीपी के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जानी है। पिछले दिनों गीडा के दौरे पर नमामि गंगे के अधिकारियों ने सीईटीपी की क्षमता को और कम करने को कहा। इसके बाद ही जल निगम ने निर्माण कार्य कराने में असमर्थता जताना शुरू कर दिया।

कुछ दिन पहले मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर मंथन किया गया।

इसके बाद गीडा के उच्चाधिकारियों ने जल निगम के अधिकारियों से वार्ता की। गीडा सीओ संजीव रंजन का कहना है कि जल निगम गीडा में सीईटीपी बनाने के लिए तैयार है। प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है जल्द ही निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jalanigam will make CETP of 7 5 MLD in Gida