ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर मेक इन इंडिया को लेकर एमएमएमयूटी का आईटीआई का समझौता

मेक इन इंडिया को लेकर एमएमएमयूटी का आईटीआई का समझौता

भारत सरकार के मेक इन इण्डिया के तहत राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान और आईटीआई मनकापुर के बीच इलेक्ट्रानिक उपकरणों के विनिर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। सूचना...


मेक इन इंडिया को लेकर एमएमएमयूटी का आईटीआई का समझौता
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 29 Jan 2019 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार के मेक इन इण्डिया के तहत राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान और आईटीआई मनकापुर के बीच इलेक्ट्रानिक उपकरणों के विनिर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान की तरफ से अधिशाषी निदेशक अनिल कुमार धर द्विवेदी और आईटीआई मनकापुर की तरफ से महाप्रबंधक राजीव सेठ ने हस्ताक्षर किया है।

समझौते का मुख्य उदेश्य सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एसएससी तथा एमटेक सहित विभिन्न स्तरों पर मानव संसाधन का विकास करना है। समझौते में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के इलेक्ट्रानिक्स और आईटी सेक्टर के लेवल वन और लेवल सेवन तक के पाठ्यक्रमों को भी शामिल किया गया है।

समझौता तकनीकी संस्थानों के संकायों और कर्मचारियों को चयनित क्षेत्रों में ज्ञान के उन्नयन के लिए काम करेगा। इस समझौते से ग्रामीण और अविकसित क्षेत्रों में सस्ती इलेक्ट्रानिक्स डिजाइन और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा मिलेगा। इसे वर्ष 2015 में 28 नवम्बर को दो संस्थानों के बीच हुए समझौते का नवीनीकरण माना जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें