DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MMMUT में स्थापित होगा आईटी एंड सीए संकाय

एमएमएमयूटी में आईटी एंड सीए (इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कंप्यूटर एप्लिकेशन) संकाय स्थापित होगा। यह कंप्यूटर साइंस से अलग होगा और इसमें भी बीटेक की अलग से 60 सीटें होंगी। विवि में चल रहे एमटेक आईटी व एमसीए विभाग भी इसी संकाय में शामिल होंगे। 

अच्छी खबर
-इस विभाग में शामिल होंगे एमटेक आईटी व एमसीए विभाग
-अगले सत्र से बीटेक आईटी एंड सीए की भी होंगी 60 सीटें
-कुलपति तैयार करा रहे प्रस्ताव, अलग भवन भी बनाने की है योजना
-चार नए कंप्यूटर लैब भी बन रहे हैं, नया संकाय करेगा इनका प्रयोग

एमएमएमयूटी में एकटेक आईटी व एमसीए की पढ़ाई होती है मगर बीटेक में यह कोर्स अलग से नहीं है। बीटेक कंप्यूटर साइंस और बीसीए के कोर्स पहले से हैं। अब विवि प्रशासन ने बीटेक आईटी एंड सीए को कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। विवि प्रशासन ने प्रस्ताव करने के लिए कमेटी का गठन कर दिया है। कमेटी नए संकाय के विभाग, भवन, कक्षाओं व लैब आदि के साथ ही शिक्षक व स्टाफ आदि का आगणन तैयार करने में जुट गई है। नए संकाय को लेकर कुलपति की शासन से मौखिक वार्ता हो चुकी है। जिसमें उन्हें मौखिक सहमति भी मिल चुकी है। 

बोले कुलपति
आईटी एंड सीए संकाय खोलने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कुछ संसाधन मौजूद हैं, कुछ की जरूरत पड़ेगी। सब कुछ ठीक रहा तो अगले सत्र से नया संकाय वजूद में आ जाएगा। आईटी एंड सीए ऐसा ट्रेड है जो इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों में काफी लोकप्रिय है। 
एसएन सिंह, कुलपति, एमएमएमयूटी  

 अब तक एमटेक आईटी व एमसीए की कक्षाएं कंप्यूटर साइंस विभाग में चलती हैं। नया संकाय बनने के बाद यह दोनों विभाग आईटी एंड सीए संकाय में शामिल हो जाएंगे। बीटेक आईटी एंड सीए की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। अन्य संकायों की तरह इस विभाग में भी बीटेक की 60 सीटें होंगी। प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाने के बाद अगले सत्र से इसकी भी प्रवेश परीक्षा होगी। कुछ भवन पहले से तैयार हैं। कुछ को तैयार किया जाना है। चार नए कंप्यूटर लैब कैंपस में निर्माणाधीन हैं। आईटी एंड सीए संकाय इनका इस्तेमाल करेगा।  

जेईई से अभी नहीं भरीं दस फीसदी सीटें  
मालवीय एंट्रेंस टेस्ट से कैंपस की सभी 90 फीसदी सीटें भर ली गई हैं। विवि की प्रवेश समिति ने बड़े समय से प्रवेश कार्य पूरे कर लिए। दस फीसदी जेईई से भरी जानी थी, जिसमें अभी केवल 25 ही प्रवेश हो सके हैं। यह प्रक्रिया आगे भी कुछ दिन तक चलेगी। कैंपस में जेईई से कुल 60 प्रवेश होने हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IT and CA faculty will be established at MMAMU