DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  घरों में ऑक्सीजन सिलेण्डर रखने से बढ़ रही दिक्कत

गोरखपुरघरों में ऑक्सीजन सिलेण्डर रखने से बढ़ रही दिक्कत

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Fri, 23 Apr 2021 03:32 AM
घरों में ऑक्सीजन सिलेण्डर रखने से बढ़ रही दिक्कत

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना का खौफ इस कदर बढ़ गया है कि लोग बिना किसी समस्या के ही घर पर ऑक्सीजन सिलेण्डर जमा कर रहे हैं। इसका नतीजा है कि संक्रमितों को ऑक्सीजन के लिए दिक्कत उठानी पउ़ रही है। पिछले दिनों दिनों 30 से 35 सिलेंडर रोज इसी तरह जमा किए गए।

जिले में मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले मोदी केमिकल्स के प्रवीण मोदी का कहना है कि डेढ़ क्यूबिक मीटर वाले छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन पहले से कम होता है। इसे एंबुलेंस में प्रयोग किया जाता है या घर पर पहले से जिनका इलाज चलता है, वे नियमित रूप से सिलेंडर ले जाते हैं। पर, इस समय ऑक्सीजन खत्म हो जाने की अफवाह ने समस्या बढ़ा दी है। जरूरतमंद लोगों के अलावा भी 30 से 35 सिलेंडर की मांग ऐसे लोगों द्वारा की जा रही है, जिन्हें अभी इसकी कोई जरूरत नहीं। पूछने पर लोगों का तर्क होता है कि एहतियातन सिलेंडर चाहिए। उन्हें इस बात का आभास नहीं है कि उनकी ओर से बिना किसी जरूरत के सिलेंडर घर पर रखने से किसी जरूरतमंद व्यक्ति के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

प्रवीण मोदी कहते हैं कि आक्सीजन को लेकर अफवाह फैलाना गलत है। किसी भी कीमत पर इसकी कमी नहीं होगी। पिछली बार भी आक्सीजन की आपूर्ति बहाल थी, इस बार उत्पादन कुछ और बढ़ा है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अनावश्यक घर में ऑक्सीजन सिलेंडर न रखें। श्री मोदी का कहना है कि देश में मांग के सापेक्ष ऑक्सीजन का अधिक उत्पादन होता है लेकिन इस समय मांग ज्यादा बढ़ जाने से कुछ शहरों में थोड़ी दिक्कत आयी है लेकिन उसे भी दूर किया जा रहा है।

ऑक्सीजन के पीछे मत भागें, 92 से ऊपर है तो घर पर ही रहें

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य और वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. केपी कुशवाहा ने बताया कि अगर संक्रमित शुगर-बीपी से पीड़ित नहीं है और ऑक्सीजन लेवल 92 तक भी है तो घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ सावधानियों से आसानी से ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है।

अब ऑक्सीजन के लिए अमेजान और फि्लपकार्ट का सहारा

ऑक्सीजन को लेकर कितनी हायतौबा मची हुई है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेजन और फि्लपकार्ट पर आनलाइन पोर्टेबल आक्सीजन सिलेण्डर की डिमांड खूब बढ़ गई है। डिमांड इस कदर बढ़ गई है आनलाइन सप्लाई में भी गिरावट आ गई है। आर्डर करने के 15 से 20 दिन बाद डिलीवरी डेट दिखा रहा है। पोर्टेबल आक्सीजन केन 1500 से लगाए 6000 रुपये तक में उपलब्ध है।

संबंधित खबरें