ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरIRCTC:पिज्जा-हाका नूडल्स की बढ़ी डिमांड, 6 माह में 6 करोड़ का व्यापार

IRCTC:पिज्जा-हाका नूडल्स की बढ़ी डिमांड, 6 माह में 6 करोड़ का व्यापार

एक ओर जहां कई यात्रियों का पेंट्रीकार के खाने-नाश्ते से मोह भंग हो रहा है वहीं उन्हें अब आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग भाने लगी है। ई-कैटरिंग के जरिए यात्रियों की सर्वाधिक डिमांड पिज्जा और हाका नूडल्स की...

IRCTC:पिज्जा-हाका नूडल्स की बढ़ी डिमांड, 6 माह में 6 करोड़ का व्यापार
वरिष्ठ संवाददाता, गोरखपुरTue, 19 Feb 2019 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

एक ओर जहां कई यात्रियों का पेंट्रीकार के खाने-नाश्ते से मोह भंग हो रहा है वहीं उन्हें अब आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग भाने लगी है। ई-कैटरिंग के जरिए यात्रियों की सर्वाधिक डिमांड पिज्जा और हाका नूडल्स की है। इस सुविधा में डोमिनोज पिज्जा यात्रियों का जायका बढ़ा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे में इन दिनों रोजाना करीब 3000 से ज्यादा यात्री आनलाइन खाना-नाश्ता बुक करा रहे हैं।
   आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि एक वर्ष पहले जब ई-कैटरिंग की शुरूआत हुई थी तो उस समय डिमांड काफी कम थी। डिमांड न होने के कारण इसे बेहतर बनाने के लिए यात्रियों से सुझाव मांगे गए। मिले सुझाव के बाद ई-कैटरिंग और इसमें परोसे जाने वाले आइटम और बढ़ाया गया। उसके बाद से पिछले छह महीने से काफी यात्री ई-कैटरिंग के जरिए खाना-नाश्ता आर्डर कर रहे हैं। इस वजह पिछले छह महीने में छह करोड़ का आय हुआ है। 
दो घंटे पहले करना होता है आर्डर
ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आपको ई-कैटरिंग के जरिए खाना आर्डर करना है तो जहां खाना मंगाना चाहते हैं उस स्टेशन पर पहुंचने के दो घंटे पहले आर्डर करना होगा। इसके बाद आर्डर बुक नहीं हो सकेगा। 
तीन माध्यम से मंगा सकते हैं खाना
टॉल फ्री नम्बर-1323 से
वेबसाइट  आईआरसीटीसी की वेबसाइट से
मोबाइल एप से
25 फीसदी यात्री करते हैं आनलाइन पेमेंट
ट्रेन में खाना मंगाने वाले करीब 25 फीसदी यात्री आनलाइन खाना-नाश्ता बुक करने के साथ ही आनलाइन पेमेंट कर देते हैं जिससे खाना मिलने के दौरान कैश का लेन-देन नहीं करना पड़ता है।
270 में पिज्जा, 160 में हाका नूडल्स
टे्रनों में आनलाइन मिलने वाले नूडल्स तो सामान्य यात्री भी मंगा सकते हैं लेकिन पिज्जा उनके लिए महंगा सौदा है। हाका नूडल्स एक प्लेट जहां 160 रुपए में मिल जाती है वहीं पिज्जा 270 रुपए से लेकर 630 रुपए तक के रेंज में उपलब्ध है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें