DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बायोमे‍ट्रिक राशन वितरण में प्रदेश के टाप थ्री में बस्ती

बस्‍ती के शहरी क्षेत्र में ई-पास मशीन से राशन वितरण में बस्ती जिला प्रदेश के टाप थ्री में शामिल हो गया है। नगरीय क्षेत्र के सभी 76 वार्ड के सस्ते गल्ले की दुकानों पर अब आधार लिंक राशन कार्ड से अनाज मिल रहा है। लखनऊ में हुई समीक्षा के दौरान अमेठी को पहला, बलरामपुर को दूसरा व बस्ती को तीसरा स्थान मिलने पर डीएम राजशेखर ने डीएसओ और एसडीएम की टीम को बधाई दी। 

डीएसओ रमन मिश्र ने बताया कि शहरी क्षेत्र में शेष बचे पांच फीसदी राशन कार्ड धारकों का जल्द ही आधार लिंक करा दिया जाएगा। आधार लिंक होने के बाद ई-पास मशीन के सहारे राशन देने पर कालाबाजारी की संभावना नगण्य हो जाती है, जो शासन की मंशा है। 

दो माह में ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों पर लग जाएगी ई-पास मशीन
डीएसओ श्री मिश्र ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के राशन कार्ड धारकों में 97 फीसदी मुखिया का आधार कार्ड से लिंक हो गया है। कार्ड पर शामिल यूनिट के अन्य सदस्यों का भी आधार लिंक हो रहा है। जिले की सभी यूनिटों का 84 प्रतिशत आधार भी कार्ड से लिंक हो गया है। इन कार्डों के सापेक्ष राशन लेने के लिए मुखिया या परिवार का कोई भी सदस्य आकर सस्ते गल्ले की दुकान पर अंगूठा लगाकर राशन ले जा सकता है। लेकिन अभी तक ग्रामीण क्षेत्र में सभी सस्ते गल्ले की दुकानों पर ई-पास मशीन नहीं लगी है। सितम्बर 2018 तक ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों पर भी ई-पास मशीन लग जाएगी और उसके सहारे राशन व अन्य सामान का वितरण होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In Uttar Pradesh Basti is on top in Bio metric ration distribution