IGNOU councelling will be done from Radio Center Soon - जल्द ही गोरखपुर आकाशवाणी से होगी इग्नू की काउंसलिंग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द ही गोरखपुर आकाशवाणी से होगी इग्नू की काउंसलिंग

जल्द ही गोरखपुर आकाशवाणी से होगी इग्नू की काउंसलिंग

इग्नू अपने ज्ञान- दर्शन टीवी चैनल के माध्यम से और आकाशवाणी के माध्यम से भी इग्नू काउंसलिंग मुहैया कराता है। शीघ्र ही गोरखपुर आकाशवाणी केंद्र से भी इग्नू के काउंसलिंग का भी प्रसारण शुरू किया जाएगा। इग्नू की वेबसाइट पर एक इ-विज्ञान कोर्स का लिंक बनाया गया है जहां से निशुल्क अध्ययन सामग्री प्राप्त की जा सकती है हालांकि इग्नू को इससे रॉयल्टी का भारी नुकसान हुआ है परंतु विद्यर्थियों का हित सर्वोपरि है।

इग्नू क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र, वाराणसी के सहायक निदेशक डॉ. श्रवण कुमार पांडेय ने डीडीयू स्थित अध्ययन केन्द्र की ओर से रविवार को आयोजित परिचय समारोह में यह जानकारी दी। संवाद भवन में आयोजित समारोह में डॉ. पांडेय ने कहा कि इग्नू देश-विदेश के अंतिम पायदान पर रहने वाले व्यक्ति, नौकरियों में कार्यरत या जिसमें पढ़ने सीखने की जिजीविषा हो, उसको अवसर प्रदान करता है। इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों में लचीलापन विद्यार्थियों के आवश्यकता के अनुरूप है । कहने का तात्पर्य यह है कि यदि भारतवर्ष में किसी को भी पढ़ने की इच्छा है तो इग्नू उसके साथ खड़ा है।

अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रोफेसर विनोद कुमार सिंह ने परिचय समारोह की सार्थकता पर प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर संदीप कुमार ने इग्नू द्वारा संचालित विभिन्न प्रोग्रामों तथा परीक्षा संबंधी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम से संबंधित न्यूनतम और अधिकतम समय सभी विद्यार्थियों को मालूम होना चाहिए।

अध्यक्षता विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर हरि शरण ने की। संचालन प्रोफेसर विनय कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रविशंकर सिंह, डॉ. प्रवीण सिंह के साथ बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

सेडिका अध्ययन केन्द्र पर भी हुआ परिचय समारोह

सेडिका स्थित इग्नू अध्ययन केन्द्र पर रविवार को परिचय समारोह हुआ। प्राचार्य डॉ. जेके लाल ने अध्यक्षता की। विद्यार्थियों को परिचय दिया गया। क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी के सहायक निदेशक डॉ. श्रवण कुमार पांडेय ने इग्नू के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

अध्ययन केन्द्र के संस्थापक समन्वयक डॉ. एनएन सिंह ने भी अपने विचार रखे। अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन समन्वयक डॉ. राहुल श्रीवास्तव ने किया। संचालन सह समन्वयक डॉ. रेखा रानी मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के बाद विद्यार्थियों की ओर से वृहद पौधरोपण का अभियान चलाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IGNOU councelling will be done from Radio Center Soon