ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरडाटा बेस में मोबाइल नंबर नहीं तो झेलेंगे वाहन स्वामी

डाटा बेस में मोबाइल नंबर नहीं तो झेलेंगे वाहन स्वामी

आरटीओ में सभी वाहनों डाटा बेस तैयार हैं। कई व्यावसायिक व निजी वाहनों के डाटा बेस में मोबाइल नंबर या तो बेहद पुराना है या नंबर ही दर्ज नहीं है। यदि सभी वाहन स्वामियों ने डाटा बेस में मोबाइल नंबर अपडेट...

डाटा बेस में मोबाइल नंबर नहीं तो झेलेंगे वाहन स्वामी
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरTue, 21 May 2019 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

आरटीओ में सभी वाहनों डाटा बेस तैयार हैं। कई व्यावसायिक व निजी वाहनों के डाटा बेस में मोबाइल नंबर या तो बेहद पुराना है या नंबर ही दर्ज नहीं है। यदि सभी वाहन स्वामियों ने डाटा बेस में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया तो भविष्य में उन्हें झेलना पड़ सकता है। 

मोबाइल नंबर का मामला इसलिए गंभीर हुआ है, क्यों कि इससे संबंधित यहां का एक मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है। डाटा बेस ही वाहन ट्रांसफर, चालान, फिटनेस आदि के बारे में वाहन स्वामी को सूचना देता है। नंबर गलत या नहीं होने पर सूचना नहीं मिलेगी। बीते दिनों इसे लेकर कई तरह की दिक्कतें हुई हैं फिर भी वाहन स्वामी इसे लेकर गंभीर नहीं हैं। डाटा बेस तैयार किए जाते समय ही अद्यतन मोबाइल नंबर भरा जाना होता है। 

लोग जानबूझ कर या अनजाने में ऐसा नंबर दर्ज करा देते हैं जो उनके पास मौजूदा समय है ही नहीं। एआरटीओ प्रशासन ने इसलिए अब सभी निजी व व्यावसायिक वाहन स्वामियों से अपील की है वह तत्काल डाटा बेस में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा दें। वरना किसी तरह की सूचना नहीं मिलने के अभाव में किसी भी परिस्थिति के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। वाहनों के ट्रांसफर, चालान व फिटनेस आदि के समय वाहन स्वामी को भी नियमानुसार सूचना दी जाती है। कई सूचना के बाद भी यदि वह अपना पक्ष रखने नहीं पहुंचे तो विषम परिस्थितियों में एकतरफा निर्णय लिए जाने का भी प्राविधान है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें