ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसड़क पर वाहन खड़ा किया तो शामत...क्रेन ले जाएगी

सड़क पर वाहन खड़ा किया तो शामत...क्रेन ले जाएगी

गोरखपुर, मुख्य संवाददाता। शहर की सड़कों पर वाहन खड़ा करने वालों को अब भारी

सड़क पर वाहन खड़ा किया तो शामत...क्रेन ले जाएगी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 01 Mar 2024 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, मुख्य संवाददाता।
शहर की सड़कों पर वाहन खड़ा करने वालों को अब भारी जुर्माना तो भरना ही होगा, साथ ही वाहन छुड़ाने के लिए परेशान भी होना पड़ेगा। नगर निगम ने महानगर की सभी मुख्य सड़कों से बेतरतीब और प्रतिबंधित एरिया में खड़े दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों को उठाने के लिए फर्म का चयन कर लिया है। चयनित फर्म मार्च माह के प्रथम सप्ताह से काम शुरू कर देगी। वसूल किए गए जुर्माने से नगर निगम को आमदनी भी होगी।

अब तक सिर्फ गोलघर की सड़कों पर बेतरतीब खड़े होने वाले दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों को क्रेन से उठा कर जुर्माना वसूल किया जा रहा था। लेकिन अब महानगर की सभी मुख्य सड़कों से दो पहिया एवं चार पहिया वाहन उठाए जाएंगे। अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह के मुताबिक शिव कंस्ट्रक्शन फर्म को क्रेन का टेंडर मिला है। इसके अलावा गली-मोहल्लों में सरकारी जमीनों पर लम्बे समय से पार्क किए गए वाहनों को भी उठाया जाएगा।

1000 रुपये कार एवं दो पहिया के लिए 300 रुपये जुर्माना

चयनित फर्म अपनी तीन क्रेनों और मानव संसाधन से चार पहिया एवं दो पहिया वाहन सड़कों से उठाएगी। उठाए गए चार पहिया वाहन के लिए 1000 रुपये और दो पहिया वाहन के लिए 300 रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।

निगम को मिलेगी जुर्माना की 91 फीसदी धनराशि

वाहनों को सड़कों से उठाने के बाद वसूल किए गए जुर्माने से 91 फीसदी धनराशि नगर निगम को मिलेगी। चयनित फर्म एक साल तक काम करेगी। कामकाज ठीक रहने पर अवधि बढ़ाई जा सकती है।

सभी सड़कों पर चिह्नित होगा नो पार्किंग एरिया

नगर निगम, ट्रैफिक विभाग से मिलकर महानगर की सभी सड़कों पर नो पार्किंग एरिया चिह्नित करेगा। वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस की निर्धारित गाइडलाइन का उल्लंघन कर पार्क किए गए वाहनों पर कार्रवाई होगी।

बोले नगर आयुक्त

महानगर की सभी मुख्य सड़कों से बेतरतीब और प्रतिबंधित एरिया में खड़े दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों को उठाने के लिए फर्म का चयन कर लिया है। जुर्माने से मिली धनराशि का 91 फीसदी हिस्सा नगर निगम को मिलेगा।

-गौरव सिंह सोगरवाल, नगर आयुक्त गोरखपुर

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें