DA Image
9 अप्रैल, 2020|3:50|IST

अगली स्टोरी

कदम बढ़ाते रहिये तो मोबाइल चार्ज होता रहेगा

कदम बढ़ाते रहिये तो मोबाइल चार्ज होता रहेगा

जितनी तेज गति से व्यक्ति चलेगा उसी तेजी के साथ मोबाइल भी चार्ज होगा। इस तरह का जूता बनाया है द पिलर्स स्कूल के कक्षा नौ के छह छात्रों ने। छात्रों ने जूते में सर्किट के जरिए पीजो प्लेट्स का प्रयोग कर मोबाइल चार्ज करने वाले जूते तैयार कर दिये। छात्रों ने इस विशेष जूते का प्रदर्शन स्कूल में लगी विज्ञान प्रदर्शनी में किया।

चार्जिंग जूता बनाने वाले सृजन द्विवेदी, आर्य, अभ्युदय, लक्ष्य, वैभव और अदीब ने बताया कि जूते में पीजो प्लेट्स लगानी होती है। इसके लिए अधिक खर्चा भी नहीं आता है। जूते में सर्किट लगाने का केवल एक हजार रुपए तक खर्च आएगा। इसके बाद पीजो प्लेट्स पर चलने से जितना प्रेशर पड़ेगा उसमें से उतनी बिजली पैदा होगी और लीड के मामध्य से फोन की बैट्री चार्ज की जा सकती है। जूते में एक बैट्री भी लगाई गई है जिसमे लीथियम और पॉमलेट है। इसमे यूएसबी लगाकर हम टहलते-टहलते मोबाइल चार्ज कर लेंगे। चार्जिंग शूज से दो एम्पियर के बराबर मोबाइल में चार्जिंग होगी। इससे पूर्व प्रदर्शनी का शुभारंभ एमएमयूटी के कुलपति श्रीनिवास ने किया। प्रदर्शनी में बच्चों ने स्वचालित वाटर टैब, रोबोट व विज्ञान से सम्बंधित अन्य प्रोजेक्ट तैयार किये।

जूते में लगाने में लगेगा 10 मिनट

छात्रों ने बताया कि सर्किट को जूते में फिट करने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद शरीर का वजन उस पर चलने के दौरान पड़ेगा और टहलने की स्पीड से मोबाइल चार्ज होगा। इस जूते को पहनने के बाद हम जितना तेज चलेंगे उतना तेजी से फोन चार्ज होगा। इसके साथ ही इस डिवाइस के माध्यम से हम एलईडी भी जला सकते हैं।

मोबाइल पर देखा और सफलता मिली

चार्जिंग जूता बनाने वाले छात्रों ने बताया कि हमें ये आइडिया पर यूट्यूब पर वीडियो देखकर मिला।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: If you keep moving mobile charging will continue