ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआंखें लाल, मुंह में छाले हों तो कोरोना जांच करा लें

आंखें लाल, मुंह में छाले हों तो कोरोना जांच करा लें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता आंखों का लाल होना या मुंह में छाले होना बेहद सामान्य...

आंखें लाल, मुंह में छाले हों तो कोरोना जांच करा लें
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 19 Apr 2021 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

आंखों का लाल होना या मुंह में छाले होना बेहद सामान्य बीमारी है। लेकिन अगर आप इससे ग्रस्त हैं तो कोरोना जांच करा लें। ये कोविड संक्रमण के भी लक्षण हैं। कोविड की दूसरी लहर के संक्रमितों में ये दोनों लक्षण मिले हैं। इससे डॉक्टर भी हैरान हैं।

इस बार कोरोना संक्रमितों में आठ से 10 फीसदी मरीजों के मुंह में छाले मिल रहे हैं। उनके ओठ, जीभ, जबड़े, मसूड़े में भी छाले मिले हैं। फातिमा अस्पताल में कोविड संक्रमितों का इलाज कर रहे डॉ. विनय सिन्हा बताते हैं कोविड की दूसरी लहर कई मायनों में पहली से अलग है। इस बार संक्रमण में बेहद सामान्य मानी जाने वाली बीमारियों से मिलते-जुलते लक्षण सामने आ रहे हैं। इसने हैरान किया है। अब यह समझ नहीं पा रहे कि कैसे सामान्य मरीजों व संक्रमितों की पहचान करें। वर्तमान समय में जो लक्षण मरीजों में दिख रहे हैं, उसके मुताबिक ओपीडी में आने वाले 60 से 70 फीसदी मरीजों की कोविड जांच करानी पड़ेगी। इस बार बड़ी संख्या में मरीजों में मुंह में छालों की समस्या मिल रही है। इसके अलावा डायरिया, पेट दर्द, उल्टी,-दस्त के लक्षण वाले भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। जांच में सभी संक्रमित मिल रहे हैं।

लाल हो रहीं आंखें

बॉम्बे हॉस्पिटल के संचालक डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि आंखों की सामान्य बीमारी कंजेक्टिवाइटिस इस बार कोविड के मरीजों में मिल रही है। मरीजों की आंखें लाल हो रही हैं। आंखों में दर्द की शिकायत लेकर मरीज आ रहे हैं। पलकों पर दाने भी निकल रहे हैं। यह संक्रमण के कारण हो रहा है। जांच में ऐसे लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें