ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरचुनाव ड्यूटी के दौरान होमगार्ड की तबीयत खराब, जिला अस्पताल में भर्ती 

चुनाव ड्यूटी के दौरान होमगार्ड की तबीयत खराब, जिला अस्पताल में भर्ती 

चुनाव ड्यूटी के दौरान गोरखपुर के जुबिली इंटर कालेज पर तैनात होमगार्ड रामाशीष मिश्र की तबीयत अचानक खराब हो गई। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आज चुनाव के मद्देनज़र गोरखपुर के सभी अर्बन...

चुनाव ड्यूटी के दौरान होमगार्ड की तबीयत खराब, जिला अस्पताल में भर्ती 
हिन्दुस्तान टीम , गोरखपुरSun, 11 Mar 2018 09:29 AM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव ड्यूटी के दौरान गोरखपुर के जुबिली इंटर कालेज पर तैनात होमगार्ड रामाशीष मिश्र की तबीयत अचानक खराब हो गई। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आज चुनाव के मद्देनज़र गोरखपुर के सभी अर्बन हेल्थ पोस्ट्स और अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। 82 एम्बुलेंसों को खासतौर पर चुनाव के लिए तैयार रखा गया है। 

पांचों विधानसभा में खुले हैं अस्पताल, ओपीडी भी चालू 
शहरी क्षेत्र के सभी 23 अर्बन हेल्थ पोस्टों के साथ सभी पांच विधान सभा क्षेत्र में स्थित 22 सीएचसी-पीएचसी में डॉक्टर मौजूद हैं। डाक्टरों को अस्पतालों पर दवाओं के साथ मुस्तैद रहने को कहा गया है। हर पोलिंग स्टेशन पर मतदान कर्मियों को दवाओं की किट मुहैया कराई गई है। मतदान के दौरान सुरक्षा में लगे पुलिसर्किमयों को भी किट मुहैया कराई गई है। 

सीएमओ डॉ. रवीन्द्र कुमार ने बताया कि चुनाव के दिन सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुले हैं। प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का एक डाक्टर तीन सदस्यीय टीम के साथ मोबाइल है। सूचना मिलने पर बीमार व्यक्ति के इलाज के लिए संबंधित स्थान पर टीम पहुंच रही है। अर्बन हेल्थ पोस्ट पर भी डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद हैं। 

तैनात हैं 82 एम्बुलेंस
उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान किसी मरीज को अस्पताल पहुंचाने के लिए 82 एम्बुलेंस अलग-अलग क्षेत्रों में मौजूद हैं। दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस जिला अस्पताल परिसर में मौजूद हैं। डॉक्टरों की टीम के साथ मुख्यालय पर चार मोबाइल एम्बुलेंस टीम मुस्तैद हैं।  इसके अलावा हर सीएचसी व पीएचसी से एम्बुलेंस संबद्ध की गई हैं। 

ये दवाइयां भी कराई गई हैं मुहैया 
उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दवाओं की 3000 किट उपलब्ध कराई हैं। 1012 टीमों को दवाओं की किट दी गई है। किट में उन्हें मौसमी बीमारियों खासतौर से बुखार, पेट दर्द व पेट संबंधी अन्य बीमारियों की दवाओं के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में ओआरएस का घोल उपलब्ध कराया गया है। सभी  सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट को दवाओं की किट उपलब्ध करा दी गई है। इसके अलावा मतदान के दिन सुरक्षा की कमान संभालने वाले वर्दीधारियों को भी किट मुहैया कराई गई है। जिससे कि निर्वाचन कार्य में र्किमयों को किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े।

जिला अस्पताल व बीआरडी में 20 बेड आरक्षित
चुनाव में बीआरडी मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में 10 बेड का वार्ड आरक्षित किया गया है। बीआरडी में भी 10 बेड आरक्षित किए गए हैं।

  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें