ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुररोज 50 लाख टोल देने पर भी हाईवे सुरक्षित नहीं

रोज 50 लाख टोल देने पर भी हाईवे सुरक्षित नहीं

कम समय में सुरक्षित और आसान सफर के लिए बना फोरलेन जिम्मेदारों की लापरवाही से मौत का सफर बनता जा रहा है। बस्ती शहर के पास स्थित चौकड़ी टोल प्लाजा और बस्ती-फैजाबाद बार्डर पर स्थित छावनी टोल प्लाजा पर...

रोज 50 लाख टोल देने पर भी हाईवे सुरक्षित नहीं
हरीप्रकाश चौहान ,बस्‍तीTue, 23 Jan 2018 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

कम समय में सुरक्षित और आसान सफर के लिए बना फोरलेन जिम्मेदारों की लापरवाही से मौत का सफर बनता जा रहा है। बस्ती शहर के पास स्थित चौकड़ी टोल प्लाजा और बस्ती-फैजाबाद बार्डर पर स्थित छावनी टोल प्लाजा पर रोजाना करीब 50 लाख रुपए टोल टैक्स देने के बाद जान जोखिम में रहती है। इसकी प्रमुख वजह दोनों टोल में करीब 45 किलोमीटर की दूरी के बीच दो दर्जन से ज्यादा अवैध कट और मनाही के बावजूद दोनों पटरियों पर खड़े रहने वाले ट्रक, ट्रेलर, कंटेनर समेत अन्य बड़े वाहन हैं। 

दिन के उजाले में यात्रा सकुशल संपन्न हो जाती है लेकिन घने कोहरे और रात में हादसों का सफर शुरू हो जाता है। बीते एक पखवारे के दौरान हुए करीब दो दर्जन हादसों में गईं आधा दर्जन जानें इसका प्रमाण हैं। 
--- 
ढाबा और पेट्रोल के सामने अवैध कट की भरमार
बस्ती में फोरलेन यूं तो संतकबीरनगर के बार्डर कांटे से शुरू होता है लेकिन सर्वाधिक हादसा पालीटेक्निक चौराहा से छावनी टोल प्लाजा के बीच होता है। इसके पीछे मुख्य वजह ढाबा और पेट्रोल मालिकों के साथ ही ग्रामीणों द्वारा जगह-जगह बनाए गए अवैध कट हैं। करीब 45 किलोमीटर के हाईवे पर दो दर्जन ढाबा और एक दर्जन पेट्रोल पंप हैं। सभी ने अपने सामने फोरलेन के डिवाइडर को तोड़ कर मनचाहा अवैध कट बना लिया है। सफर के दौरान अचानक इन कटों द्वारा सामने आ जाने वाले राहगीर और वाहन चालकों के चलते हादसे होते रहते हैं। 
--- 
किनारे पर खड़े रहते हैं वाहन 
हाईवे पर हादसों की मुख्य वजहों में किनारों पर खड़े भारी वाहन भी हैं। ढाबा और पेट्रोल पंप से कुछ दूर पहले ही दोनों तरफ ट्रक, ट्रेलर और कंटेनर ड्राइवर गाड़ी खड़ी कर सो जाते हैं या फिर खाना खाने चले जाते हैं। कोहरे के मौसम और रात में सड़क किनारे खड़े यही वाहन हादसों का सबब बनते हैं। 


--- 
- 22 जनवरी: नगर बाजार के पास हाईवे पर फुटहिया चौराहे पर महिला को ट्रक ने रौंदा।
- 21 जनवरी : पालीटेक्निक चौराहे पर सुल्तानपुर के युवक को ट्रेलर ने रौंदा। 
- 20 जनवरी : कप्तानगंज में घघौवा पुल के पास बाइक सवार को ट्रक ने रौंदा। 
- 18 जनवरी : हर्रैया में बिहरा चौराहे के पास ड्यूटी से लौट रहे होमगार्ड को कंटेनर ने रौंदा। 

--- 
हाईवे पर पूरी रात पेट्रोलिंग कर किनारों पर खड़े रहने वाले वाहनों को हटाया जाता है। अवैध कट बंद कराने का प्रयास जारी है। पुलिस से भी सहयोग की अपेक्षा रहती है। 
- श्याम अवतार, सेफ्टी मैनेजर एनएचएआई, टोल बस्ती
--- 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें