ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरहाई वोल्टेज के कारण नहीं शुरू हुआ सीटी स्कैन

हाई वोल्टेज के कारण नहीं शुरू हुआ सीटी स्कैन

जिला अस्पताल में लगी नई सीटी स्कैन मशीन को बिजली का जोरदार झटका लगा है। खबर है कि मशीन के मानक से अस्पताल में हाई वोल्टेज बिजली की आपूर्ति हो रही है। जिसके कारण मशीन का संचालन आज तक शुरू नहीं हो सका।...

हाई वोल्टेज के कारण नहीं शुरू हुआ सीटी स्कैन
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Wed, 20 Feb 2019 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला अस्पताल में लगी नई सीटी स्कैन मशीन को बिजली का जोरदार झटका लगा है। खबर है कि मशीन के मानक से अस्पताल में हाई वोल्टेज बिजली की आपूर्ति हो रही है। जिसके कारण मशीन का संचालन आज तक शुरू नहीं हो सका। इसे लेकर जिला अस्पताल प्रशासन और बिजली विभाग के बीच दो महीने से पत्राचार चल रहा है। अस्पताल प्रशासन और बिजली विभाग की खींचतान में मरीजों को मिलने वाली सुविधा फंस गई है।
जिला अस्पताल में एक पुरानी सीटी स्कैन मशीन है। सिंगल स्लाइस की इस मशीन से होने वाली जांच की गुणवत्ता मौजूदा दौर की मशीनों की अपेक्षा बेहद कम है। आमतौर पर मेडिकोलीगल के लिए ही लोग इस मशीन से जांच कराते हैं। सेहत के लिहाज से लोग बाहरी मशीन से जांच कराना मुनासिब समझते हैं। लेकिन गरीब मरीजों के लिए इसी का सहारा है। इसे ध्यान में रखते हुए शासन की ओर से जिला अस्पताल में नई सीटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराई गई थी। 16 स्लाइस वाली इस मशीन की रिपोर्ट पुरानी मशीन की अपेक्षा 16 गुना ज्यादा है। इसे संचालित करने के लिए बिजली विभाग से जो कनेक्शन लिया है उससे हाईवोल्टेज करंट की सप्लाई हो रही है। इसलिए मशीन के फुंक जाने के डर से इसे चलाया नहीं जा रहा। इस संबंध में एसआईसी डॉ. आरके गुप्ता ने कहा कि मशीन का संचालन शुरू करने के लिए लाइसेंस का इंतजार है। इसके लिए आवेदन किया जा चुका है। जहां तक हाईवोल्टेज करंट की बात है उसे लाइसेंस मिलते ही स्टेबलाइजर लगाकर दुरुस्त करा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें