DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहत: प्रति कुंतल गन्ने पर सरकार 4.50 रुपए देगी अनुदान

राहत: प्रति कुंतल गन्ने पर सरकार 4.50 रुपए देगी अनुदान

किसानों का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान दिलाने के लिए सरकार प्रति कुंतल गन्ना पर 4.50 रुपये का अनुदान देने की तैयारी में है। शीघ्र की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। प्रदेश भर के क्षेत्रीय उप गन्ना आयुक्त एवं जिला गन्ना अधिकारी कार्यालयों से इस पर प्रतिक्रियाएं लेकर सर्वेक्षण की प्रक्रिया पूर्ण की चुकी है।

प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव पूर्ण विधानसभा सत्र में अपना पूरक बजट पेश किया था। इसमें गन्ना भुगतान मद में 5535 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई थी। माना जा रहा है कि पूरक बजट की इसी धनराशि से 4.50 रुपये प्रति कुंतल की दर से गन्ना के न्यूनतम समर्थन मूल्य में प्रदेश सरकार अनुदान प्रदान करेगी। इससे प्रदेश सरकार के खजाने पर 500 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। पेराई सत्र 2017-18 के लिए सरकार ने न्यूनतम गन्ना समर्थन मूल्य श्रेणीवार 325, 315 और 310 रुपये प्रति कुंतल तय किया है। यानी 325 रुपये प्रति कुंतल में 4.50 रुपये अनुदान के रूप में सरकार प्रदान करेगी शेष गन्ना मूल्य की रकम का भुगतान मिल मालिक को करना होगा।

एस्क्रो एकाऊंट से होगा भुगतान

अनुदान की यह राशि प्रत्येक जनपद में जिला गन्ना अधिकारी एवं मिल की साझीदारी में खुले एस्क्रो एकाऊंट में भेजी जाएगी। जहां से किसान के बैंक खाते में प्रति कुंतल गन्ना मूल्य भुगतान के रूप में प्रदान की जाएगी। चीनी मिल मालिकों ने जिन किसानों का गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया है, अनुदान की राशि चीनी मिल मालिकों को प्रदान कर दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Govt will give Rs 4 50 on Each kuntal sugarcane