Govt offices will be paperless from 1st April - सभी सरकारी दफ़तरों में एक अप्रैल से पेपरलेस काम DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सभी सरकारी दफ़तरों में एक अप्रैल से पेपरलेस काम

सभी सरकारी दफ़तरों में एक अप्रैल से पेपरलेस काम

गोरखपुर के सभी सरकारी विभागों में एक अप्रैल से पेपरलेस काम होगा। इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। यूं कहें कि एक अप्रैल 2018 से गोरखपुर के सभी विभागों में ई-आफिस शुरू हो जाएगा। डीएम ने सभी विभागों से एक निर्धारित फार्मेट पर पूरी जानकारी मांगी गई है। 15 दिसम्बर तक सभी विभागों को रिपोर्ट दे देनी है।

इस नई व्यवस्था से जहां काम तेजी और आसानी से हो सकेगा वहीं काज की भी काफी बचत हो होगी। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी विभागों में ई-आफिस शुरू करने का निर्णय लिया गया था। उसी क्रम में गोरखपुर में अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। इससे सभी विभाग पेपर फ्री जोन घोषित कर दिए जाएंगे और योजनाओं का लाभ पब्लिक को आसानी से मिल सकेगा।

दरअसल अभी विभागीय अफसर अक्सर शासन को जो रिपोर्ट भेजते हैं, वह तो ऑनलाइन तो होती है लेकिन विभागीय कर्मी एक दूसरे पास डाटा ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वे भी आसानी से डाटा एक दूसरे को ट्रांसर्फर कर सकेंगे। सरकारी कर्मियों की योजना का क्रियान्वयन करने में भी काफी हद तक सहूलियत होगी। विभागीय स्तर से डाटा जुटाने में दिक्कत नहीं होगी। गवर्नमेंट के इस कदम से योजनाओं में काफी पारदर्शिता आएगी।

ये विभाग होंगे पेपरलेस

हेल्थ डिपार्टमेंट, रजिस्ट्री डिपार्टमेंट, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, विकास भवन, कर विभाग, सिचाई विभाग, आपूर्ति विभाग, प्रशासनिक कार्यालय आदि समेत करीब 80 विभागों को पेपरलेस कर दिया जाएगा। शनिवार तक करीब 20 विभागों के कर्मियों की पूरी जानकारी सांख्यिकी विभाग को दे दी गई है। 15 दिसंबर तक सभी विभागों को पूरी जानकारी भेजनी होगी।

एक अप्रैल के बाद सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट ई-आफिस हो जाएंगे। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। 15 दिसम्बर तक सभी विभागों की पूरी जानकारी जुटा ली जाएगी।

राजीव रौतेला, डीएम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Govt offices will be paperless from 1st April