Government committed to double the income of farmers: Fateh Bahadur Singh - किसानों की आय दो गुणा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: फतेह बहादुर सिंह DA Image
19 नबम्बर, 2019|4:02|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों की आय दो गुणा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: फतेह बहादुर सिंह

भाजपा विधायक फतेह बहादुर सिंह ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार किसानों कीआय को दोगुणा करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों को चाहिए कि वह आधुनिक एवं वैज्ञानिक तकनीक को अपना कर खेती करें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों का आह्वान किया कि वे किसानों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही योजनाओं तक पहुंच सुनिश्चित कराएं। प्रशिक्षण देकर किसानों को उन्नत खेती के लिए जागरूक किया जाए। 
किसान सम्मान दिवस के रूप में मना चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन
किसान मेला, किसान प्रदर्शनी और सम्मानित हुए उन्नत किसान-पशुपालक

गोरखपुर के राजकीय उद्यान, गोरखपुर के विन्ध्वासिनी पार्क में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस को कृषि विभाग ने किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर विंध्यवासिनी पार्क में आयोजित किसान मेला एवं कृषक गोष्ठी का उदघाटन कैम्पियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह और खजनी के विधायक संत संत प्रसाद ने किया। इसके पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक खजनी सन्त प्रसाद ने की। 
उप कृषि निदेशक संजय सिंह ने कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने मेले में आए सभी अतिथियों का स्वागत किया। स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जीवन एवं उनके कृषि और किसानों के लिए किए गए कार्यो से अवगत कराया। संयुक्त कृषि निदेशक डा. ओमबीर सिंह ने स्वर्गीय चैधरी चरण सिंह द्वारा कृषकों के हित में किए महत्वपूर्ण कार्यो की जानकारी दी। सरकार की योजनाओं से भी किसानों को अवगत कराया। 
तकनीकी सत्र के अन्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र, चैकमाफी के वैज्ञानिक डा राहुल सिंह, डा अजीत कुमार श्रीवास्तव, डा. प्रतिक्षा सिंह तथा कृषि विज्ञान केन्द्र, बेलीपार के वैज्ञानिक डा. एसपी सिंह द्वारा कृषकों को समसामयिक जानकारी दी। सहायक निदेशक, गन्ना प्रशिक्षण संस्थान, गोरखपुर द्वारा गन्ने के साथ सहफसली खेती और विभागीय कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की गयी। कार्यक्रम के दौरान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें सही उत्तर देने वाले कृषकों को पुरस्कार मिला। आखिर में बलजीत सिंह जिला उद्यान अधिकारी ने सभी आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक विकास अधिकारी (कृषि) राम अधार यादव ने किया। अजय किशोर यादव द्वारा लोकगीत के माध्यम से चौधरी साहब के जीवन और कृषि विभाग के कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया गया।

मेले में लगे 32 स्टॉल
किसान मेला एवं प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों/संस्थाओं द्वारा अपने उत्पाद से सम्बन्धित कुल 32 स्टाल भी लगाए गए थे। इन स्टाल पर कृषकों को रबी फसलों के सम्बन्ध में विशेष जानकारी व सुविधाएं प्रदान की गई।  खेती में प्रयोग होने वाले कृषि यंत्रों, कृषि रक्षा रसायन, मत्स्य पालन, उद्यान, गन्ना, रेशम, आदि विभागो द्वारा स्टाल लगाकर कृषकों को महत्पूर्ण जानकारी से अवगत कराया गया। मेले में लगभग 1000 कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया।

अत्यधिक उत्पादन के लिए सम्मानित हुए किसान-पशुपालक
जनपद स्तर पर दोनों विधायकों ने किसानों एवं पशुपालकों को अंगवस्त्रम, प्रशस्ति पत्र एवं पुष्प माला पहनाकर सम्मानित किया। प्रथम पुरस्कार के रूप में 7000 और द्वितीय पुरस्कार के रूप में 5000 रुपये प्रदान किए गए। कृषि एवं सम्बद्ध विभागों के 53 कृषकों को विकास खण्ड स्तर पर उत्कृष्ट कार्यो हेतु प्रशस्ति पत्र एवं 2000.00 प्रति कृषक देकर सम्मानित किया। कृषि विभाग से जगन्नाथ राय को गेहूं उत्पादन में प्रथम और मैना देवी को द्वितीय, रामदीन दूबे को सरसो उत्पादन में प्रथम और नरायनमणि को द्वितीय, बिजेन्द्र बहादुर सिंह को धान उत्पादन में प्रथम तऔर तीरथ यादव को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी तरह तिल उत्पादन में उपेन्द्र नाथ राय, विनोद पाण्डेय, उद्यान विभाग से टमाटर उत्पादन में  राकेश मौर्य और गंगा प्रसाद, केला उत्पादन में लालचन्द और रामयतन, संकर लौकी उत्पादन में रामनेवास यादव और चन्द्रभान यादव, संकर पातगोभी उत्पादन में योगेन्द्र मौर्य और दिनेश शाही, दुग्ध विकास विभाग के भैंस दुग्ध उत्पादन में धीरेन्द्र सिंह और दिलीप यादव, गाय दुग्ध उत्पादन में रणजीत सिंह और मीरा देवी को क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार मिला। इसी तरह मत्स्य विभाग से मतस्य उत्पादन में मोहम्मद शमसुल इस्लाम  और विकास राज,मत्स्य बीज उत्पादन में अजय कुमार सिंह और भैयाराम सिंह, मत्स्य व्यंजन में धनुषधारी कुमार और राज कमल को द्वितीय पुरस्कार मिला। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Government committed to double the income of farmers: Fateh Bahadur Singh