Gorakhpur zoo construction cost will increase - और बढ़ेगी गोरखपुर चिड़ियाघर निर्माण की लागत DA Image
13 नबम्बर, 2019|5:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

और बढ़ेगी गोरखपुर चिड़ियाघर निर्माण की लागत

और बढ़ेगी गोरखपुर चिड़ियाघर निर्माण की लागत

शहीद अशफाक उल्ला खां राजकीय प्राणी उद्यान गोरखपुर में ट्वाय ट्रेन का संचालन पीपी मोड़ पर किया जाएगा। शनिवार को लखनऊ में हुई व्यय वित्त समिति की बैठक में इसकी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा कई अन्य प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए तो कुछ संशोधित भी किए गए। इन बदलाव के साथ प्राणी उद्यान की लागत में भी बढ़ोतरी हो रही है।

गोरखपुर को मिला ट्रैंकुलाइजर गन एक्सपर्ट

गोरखपुर को मिला ट्रैंकुलाइजर गन एक्सपर्ट

शनिवार को अपर मुख्य सचिव वित्त एवं वित्त आयुक्त संजीव मित्तल की अध्यक्षता में सचिवालय के पारिजात कक्ष में राजकीय प्राणी उद्यान गोरखपुर के तीसरे संशोधन प्रस्ताव एवं बढ़ी हुई लागत के साथ 282 करोड़ के कार्यों पर चर्चा हुई। बैठक में प्रमुख सचिव वन कल्पना अवस्थी, प्रधान वन संरक्षक वाइड लाइफ सुनील पाण्डेय, प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एनके जानू, राजकीय निर्माण निगम के एजीएम सतीश राय, प्राणि उद्यान के प्रोजेक्ट मैनेजर डीबी सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे।

पीपीपी मोड पर संचालित होगी ट्वॉय ट्रेन

Hindustan हिंदी की ट्वॉय ट्रेन के लिए कहानी की इमेज

प्राणी उद्यान में बैटरी से चलेंगी दो टवॉय ट्रेन

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्राणी उद्यान में संचालित होने वाली दो ट्वाय ट्रेन को पीपीपी मोड पर संचालित किया जाए। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक 2.50 करोड़ रुपये से अधिक की लागत सिर्फ दो ट्वॉय ट्रेन पर ही आ रहीं थी, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा जानवरों को खेलने-कूदने के लिए इनरीचमेंट का निर्माण को मंजूरी मिली।

शेर के बाड़े बनाने की स्वीकृति मिली

रायनो एवं बब्बर शेर के बाड़े बनाने की स्वीकृति मिली। अग्नि सुरक्षा यंत्र, प्राणी उद्यान से गुजर रही हाइटेंशन लाइन के हटाने, फसाड़ वर्क, एंट्रेंस प्लाजा पर आर्ट वर्क, म्यूरल समेत कई तरह के कार्य मंजूर हुए। प्राणि उद्यान के प्रोजेक्ट मैनेजर डीबी सिंह ने बताया कि व्यय वित्त समिति बैठक के मिनट्स तैयार किए जा रहे हैं। मिनट्स तैयार होने के बाद कैबिनेट की स्वीकृति के बाद बजट मिल जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gorakhpur zoo construction cost will increase