ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर 2019 का आगाज: नए साल में गोरखपुर को सतरंगी सौगात

2019 का आगाज: नए साल में गोरखपुर को सतरंगी सौगात

नया साल कुछ खास ही होगा। 2019 में वैसे तो दर्जनों नए काम पूरे हो जाएंगे लेकिन गोरखपुर को मिलने वाली सतरंगी सौगात यहां की खूबसूरती और तरक्की में चार चांद लगा...


2019 का आगाज: नए साल में गोरखपुर को सतरंगी सौगात
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 30 Dec 2018 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

नया साल कुछ खास ही होगा। 2019 में वैसे तो दर्जनों नए काम पूरे हो जाएंगे लेकिन गोरखपुर को मिलने वाली सतरंगी सौगात यहां की खूबसूरती और तरक्की में चार चांद लगा देगी।

सात जनवरी से जहां गोरखपुर से बंगलूरू की सीधी उड़ान शुरू होगी वहीं 15 जनवरी को एसी लोको शेड का तोहफा मिलेगा। महिलाओं के लिए जहां अत्याधुनिक 100 बेड मेटेरनिटी विंग का लोकापर्ण खुद सीएम करेंगे वहीं फरवरी से पिपराइच चीनी मिल में पेराई शुरू हो जाएगी। मार्च में जहां सबसे महत्वपूर्ण परियोजना एम्स की ओपीडी शुरू हो जाएगी वहीं मार्च में ही मेडिकल कॉलेज में आठ सुपर स्पेशियालिटी यूनिट भी शुरू हो जाएगी। यहां और आसपास के लोगों का मनोरंजन हो सके इसके लिए जून में चिड़ियाघर लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

7 जनवरी

सात जनवरी से बंगलूरू की फ्लाइट

गोरखपुर से बंगलूरू की रोजाना सीधी विमान सेवा सात जनवरी 2019 से शुरू हो रही है। एअरपोर्ट अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद इंडिगो ने बुकिंग शुरू कर दी है। फ्लाइट से बंगलूरू की यात्रा महज 2.35 घंटे में पूरी हो जाएगी। जबकि ट्रेन से यहां की यात्रा 50 घंटे में पूरी होती है। विमान बंगलूरू से सुबह 9:40 बजे उड़कर 12:15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। गोरखपुर से 1:05 बजे उड़ान भरकर 3:40 बजे बंगलूरू पहुंचेगी। इंडिगो की 6 ई 132 बोईंग विमान में एक साथ 180 यात्री उड़ान भर सकेंगे।

10 जनवरी

10 को 100 बेड मेटेरनिटी विंग शुरू

महिलाओं को अत्याधुनिक चिकत्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग महिला अस्पताल में बने 100 बेड के मेटरनिटी विंग की शुरूआत 10 जनवरी से करने जा रहा है। इसके लिए 10 चिकित्सकों की तैनाती भी कर दी गई है। 100 बेड के मेटरनिटी विंग के लिए तीन स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, तीन बालरोग विशेषज्ञ, दो एनेस्थेटिस्ट, एक रेडियोलॉजिस्ट और एक पैथोलॉजिस्ट की तैनाती की गई।

15 जनवरी

लोको शेड का तोहफा

रेलवे के क्षेत्र में 15 जनवरी एक नया आयाम जुड़ जाएगा। नंदानगर के पास बन रहा एसी लोको शेड अंतिम चरण में है। 15 जनवरी तक इसका लोको शेड बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद छपरा से लखनऊ के बीच चलने वाले इलेक्ट्रिक इंजनों की मरम्मत यहीं होगी। इन इंजनों पर ‘गोरखपुर लिखा होगा। करीब 90 करोड़ की लागत से बनने वाला इलेक्ट्रिक लोको शेड की क्षमता 100 इंजनों की है।

फरवरी

पिपराइच चीनी मिल में शुरू होगी पेराई

गन्ना किसनों और पूरे गोरखपुर के लोगों को एक और अच्छी सौगात मिलने जा रही है। निर्माणाधीन पिपराइच चीनी मिल में फरवरी गन्ना की पेराई शुरू हो जाएगी। मिल की पेराई क्षमता 50 हजार क्विंटल प्रतिदिन होगी। मिल के लिए 90 लाख क्विंटल गन्ने की जरूरत होगी। परियोजना के लगने से 27 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा और 40 किलोलीटर क्षमता की डिस्टिलरी भी बनेगी।

मार्च

मार्च में एम्स की ओपीडी की शुरूआत

गोरखपुर और आसपास के लोगों को नए साल में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। निर्माणाधीन एम्स में मार्च 2019 से ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। ओपीडी शुरू हो जाने से यहां और आसपास के लोगों को लखनऊ-दिल्ली और मुम्बई जाने की जरूरत नहीं होगी। ओपीडी शुरू करने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगे हैं। पहले चरण में 34 शिक्षकों समेत 57 डाक्टरों की नियुक्ति होनी है। इनमें 23 रेजीडेंट के पद भी शामिल हैं।

बीआरडी में आठ सुपर स्पेशियालिटी वार्ड की होगी शुरुआत

बीआरडी मेडिकल कॉलेज आठ सुपर स्पेशियालिटी यूनिट बन रहे हैं। लगभग सभी बन चुके हैं। मार्च से सभी यूनिट मरीजों के लिए खोल दिए जाएंगे। इन यूनिटों में गंभीर से गंभीर मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा। यहां ह्दय, किडनी, न्यूरों, गैस्ट्रो और नीयोनेटल के अत्याधुनिक और सभी सुविधाओं से युक्त यूनिट होंगे। यहां विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे जो गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज कर सकेंगे।

जून

जून से बब्बर शेर देखने का मिलेगा रोमांच

निर्माणाधीन चिड़ियाघर जून में आम जन मानस के लिए खोल दिया जाएगा। चिड़ियाघर पूर्वांचल और बिहार के आकर्षण का केंद्र होगा। यह बड़ों और बच्चों को प्रकृति से जोड़ने का माध्यम बनेगा। इसके बन जाने से गोरखपुर पर्यटन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा। चिड़ियाघर में 25 प्रजाति के करीब 250 पशु-पक्षी होंगे। रंग-बिरंगी पक्षियों को देख जहां नई उर्जा आएगी वहीं दूसरी ओर बब्बर शेर को देखना रोमांचक होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें