DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बदल रहा गोरखपुर: गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन निर्माण में तेज हुई मिट्टी-गिट्टी भराई 

गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के निर्माण तेज गति से हा रहा है। बाघागाड़ा से बड़हलगंज के बीच मिट्टी-गिट्टी की भराई तेज हो गई है। लिंक रोड को देखते हुए अंडरपास बनाए जा रहे हैं। 
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सितम्बर 2016 में गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन का शिलान्यास किया था और दावा किया था कि यह काम शीघ्र पूरा हो जाएगा। कुछ माह तक इस मामले में कोई खास प्रगति नहीं दिख रही थी। किसानों की जमीन अधिगृहीत करने में  काफी देर हुई। मुआवजे की राशि को लेकर किसानों ने आंदोलन भी किया जिसकी वजह से काम प्रभावित हुआ। प्रशासन को 92 गांव के करीब 1500 किसानों को जमीन का मुआवजा बांटना था। तकरीबन 220 किमी गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के निर्माण  के लिए एनएचएआई (राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण) और फर्म के बीच जुलाई 2017 में ही अनुबंध हो गया।
बदलत रहा गोरखपुर
वाराणसी फोरलेन निर्माण में तेज हुई मिट्टी-गिट्टी भराई
ह्यूमपाइप की पुलिया का तेजी से हो रहा है निर्माण
लिंक रोड पर अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा

निर्माण कार्य की धीमी प्रगति देखकर यह नहीं लग रहा था कि वर्ष 2018 तक यह फोरलेन आकार ले पाएगा लेकिन इन दिनों काम तेज गति से हो रहा है। फोरलेन निर्माण के लिए मिट्टी और गिट्टी की पटाई दिन-रात हो रही है। ओवरव्रि, पुल और पुलिया का निर्माण भी होने लगा है। गोरखपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे जो भी मकान-दुकान थे, लगभग टूट चुके हैं। उनके मलबे हटा लिए गए हैं। कहीं-कहीं पुराने और प्रतिबंधित पेड़ अभी भी खड़े हैं। इस मार्ग के किनारे रहने वाले बेलीपार, डवरपार, कौड़ीराम और भुलआन के लोगों का कहना है कि जिस तेजी से काम हो रहा है उससे यह लगने लगा है कि इस साल के अंत तक फोरलेन अपना आकार ले लेगा।

एक नजर में गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन
-फोरलेन निर्माण के लिए भारत सरकार ने 2700 करोड़ स्वीकृत किए 
-गोरखपुर जिले के 92 गांवो में किसानों को मुआवजा अंतिम चरण में
-गोरखपुर से बड़हलगंज तक किसानों की 153.148 हेक्टेयर अधिगृहीत

फैक्ट फाइल  
-लम्बाई : 220 किमी
-बाईपास : 09 
-बड़े पुल : 15 
-छोटे पुल : 34 
-प्लाईओवर : 07
-ओवरब्रिज : 05
 -टोल प्लाजा : 03
-रोड जंक्शन : 23

गोरखपुर में बनेगा दो बाईपास 
गोरखपुर से वाराणसी जाने में सोहगौरा बंधे से चौरिया गांव तक कौड़ीराम बाईपास बनेगा वहीं सिधुआपार (बड़हलगंज) से गोठा मऊ सरयू नदी को क्रास करते हुए दूसरा बाईपास बनेगा।

गोरखपुर से बड़हलगंज तक छह अंडरपास 
गोरखपुर से बड़हलगंज तक फोरलेन पर हाटा बाजार, मंझगांवा, गगहा, बिस्टौली, रावतपार में छह अंडर पास का निर्माण होगा। यहां पर सर्विस रोड भी बनाया जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gorakhpur-Varanasi Fourlane Construction Fasting