ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर-लखनऊ विमान सेवा आज से, सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

गोरखपुर-लखनऊ विमान सेवा आज से, सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता गोरखपुर से लखनऊ के बीच बहुप्रतीक्षित विमान सेवा रविवार से शुरू...

गोरखपुर-लखनऊ विमान सेवा आज से, सीएम दिखाएंगे हरी झंडी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 28 Mar 2021 03:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

गोरखपुर से लखनऊ के बीच बहुप्रतीक्षित विमान सेवा रविवार से शुरू हो रही है। इस सुविधा को सीएम योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे। साथ ही महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी करेंगे। इसका निर्माण पूरा होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन शनिवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। गोरखपुर से उड़ान भरकर पहुंचने वाले पहले विमान के यात्रियों का रविवार दोपहर तीन बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया जाएगा। इस दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी यात्रियों का स्वागत करने को मौजूद रहेंगे।

वर्तमान में गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद व प्रयागराज के लिए फ्लाइट की सुविधा है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है। 28 मार्च को गोरखपुर से लखनऊ के लिए एअर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या सात हो जाएगी। इस समय गोरखपुर से दिल्ली के लिए एअर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई के लिए स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक तथा लखनऊ की एअर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल 12 फ्लाइट हो जाएगी। 12 अप्रैल से इस फेहरिस्त में एक और विमान जुड़ जाएगा। इस तारीख से स्पाइस जेट की फ्लाइट से यात्री गोरखपुर से अहमदाबाद की उड़ान भर सकेंगे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एअर इंडिया का 72 सीटर विमान 28 मार्च से प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ की भी सेवा देगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी। गोरखपुर से दिन में दो बजे उड़कर यह विमान तीन बजे लखनऊ पहुंचेगा। विमान से लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा। 12 अप्रैल से गोरखपुर से अहमदाबाद के लिए विमान सेवा की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसका शेड्यूल भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी कर दिया है।

एयरपोर्ट टर्मिनल भवन की बढ़ेगी क्षमता

गोरखपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्‍या काफी बढ़ी है। इसे देखते हुए टर्मिनल भवन का विस्‍तार किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्‍वीकृत की गई है। इस कार्य का शिलान्यास 28 मार्च को दोपहर 12.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने पर और नई फ्लाइट शुरू करने की भी सुविधा प्राप्त होगी। गोरखपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का विस्‍तार होने से 200 यात्रियों की अतिरिक्‍त क्षमता बढ़ जाएगी। साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है।

रविवार से गोरखपुर से लखनऊ उड़ान की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस सेवा को सीएम हरी झंडी दिखाएंगे। तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस सेवा से लोगों को काफी फायदा होगा।

- प्रभाकर वाजपेयी, एयरपोर्ट डायरेक्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें