ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआईआरटीटीसी की बैठक में गोरखपुर-गोवा ट्रेन पर लगेगी मुहर

आईआरटीटीसी की बैठक में गोरखपुर-गोवा ट्रेन पर लगेगी मुहर

आशीष श्रीवास्तव, गोरखपुर। गोरखपुर से गोवा (मडगांव) तक सीधी ट्रेन चलाने तैयारी शुरू हो...

आईआरटीटीसी की बैठक में गोरखपुर-गोवा ट्रेन पर लगेगी मुहर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 30 Mar 2024 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

आशीष श्रीवास्तव, गोरखपुर। गोरखपुर से गोवा (मडगांव) तक सीधी ट्रेन चलाने तैयारी शुरू हो गई है। एनई रेलवे ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है। आगामी 10 से 12 अप्रैल तक जयपुर में होने वाली इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी (आईआरटीटीसी) की बैठक में समय सारिणी को लेकर मंथन होगा।
यहां से सहमति के बाद आगामी जुलाई में जारी होने वाले टाइम टेबल में इसे शामिल कर लिया जाएगा। इसी बैठक में आजमगढ़ से प्रयागराज तक नई ट्रेन पर भी चर्चा होगी। बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे के परिचालन विभाग के पांच अफसरों की टीम शामिल होगी।

मडगांव तक नई ट्रेन गोवा जाने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी सौगात होगी। दरअसल, गर्मी के दिनों में यहां घूमने जाने वालों के लिए लम्बी कतार रहती है। लेकिन गोरखपुर से फिलहाल कोई सीधी ट्रेन नहीं है।

-----------

अयोध्याधाम से जनकपुर ट्रेन की टाइमिंग पर भी मंथन :

इसी बैठक में अयोध्याधाम से जनकपुर तक नई ट्रेन की समय सारिणी पर भी चर्चा होगी। इसके रूट में पड़ने वाले उत्तर, पूर्वोत्तर और पूर्व रेलवे समय पर अपनी-अपनी सहमति देंगे जिसके बाद आगामी जुलाई के समय-सारणी में इसे भी शामिल कर लिया जाएगा। इस ट्रेन को लेकर उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे पहले ही प्रस्ताव तैयार कर चुके हैं। बस समय को लेकर सहमति बननी है।

--------

क्या होती है रेलवे समय सारणी कमेटी :

बैठक में हर जोन के परिचालन विभाग के अधिकारी शामिल होते हैं। ऐसे में कोई जोन यदि नई ट्रेन चलाने, फेरों में वृद्धि या रूट परिवर्तन को लेकर प्रस्ताव रखता है तो उससे संबंधित सभी जोन की तरफ से स्थिति स्पष्ट कर दी जाती है। इसमें सबसे अहम किसी नई ट्रेन को लेकर समय सारिणी पर सहमति बनाना होता है। चूंकि सभी जोन के अफसर बैठक में शामिल रहते हैं, ऐसे में तत्काल इस पर निर्णय हो जाता है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।