DA Image
18 सितम्बर, 2020|12:55|IST

अगली स्टोरी

राममंदिर निर्माण भूमिपूजन के लिए सजने लगा गोरखपुर, 5 अगस्‍त को मनेगी दिवाली

सुलह से अगले साल शुरू होगा राममंदिर का निर्माण: शिया बोर्ड

अयोध्‍या में श्रीरामजन्‍मभूमि पर राममंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्‍त को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भूमि पूजन करेंगे। इस दिन गोरखपुर के चौराहों पर भव्‍य साज-सज्‍जा की जाएगी। शहरों- गांवों में घरों पर ध्‍वज पाताकाएं फहरेंगी, जगह-जगह रामधुन बजेगी और रात में घर-घर दीये जलाकर दिवाली मनाई जाएगी। 

कार्यक्रमों की शुरुआत कल यानि तीन अगस्‍त से ही हो जाएगी। इस सिलसिले में विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई के प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें 3 से 5 अगस्त के होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में कार्यकर्ताओं को उनकी जिम्मेदारियां भी बताईं गईं। बैठक को विहिप के प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय व सह प्रांत संगठन मंत्री परमेश्वर ने सम्बोधित किया।

प्रदीप पांडेय ने कहा कि हिन्दू जनमानस के लिए इससे बड़ा कोई त्यौहार नहीं। 500 वर्षों के बाद हमारे जीवन में प्रभु श्रीराम का मंदिर बनने जा रहा है। इस भव्य और आकर्षक घड़ी के हम सब साक्षी बन रहे हैँ। यह अपने आप में गौरव की बात है। विश्व हिन्दू परिषद ने शुरू से राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व किया है। इस वजह से भी हमारा दायित्व बढ़ जाता है कि हमें तीन से पांच अगस्त तक महानगर को राममय कर देना है। वार्ड स्तर तक हम जाएंगे, ध्वज पताका फहराएंगे। चौराहों को सजाएंगे। राम धुन बजवाएंगे और घर-घर दीपक जलवाने के लिए जनमानस से निवेदन करेंगे।

प्रांत संगठन मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि इससे बड़ी और कोई बात ही नहीं हो सकती है कि हमारे आराध्य वर्षों तक टेंट में रहे और अब यह दिवस आ गया है कि वे जल्द ही भव्य मंदिर मे प्रतिस्थापित होंगे। तैयारियों की बात करें तो पूरे महानगर को 12 प्रखण्ड मे बांटा गया है। सभी प्रखण्डों को अलग-अलग सम वैचारिक संगठनों को कार्यक्रम करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस कड़ी मे विहिप व बजरंग दल को गोलघर, कचहरी, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर, विश्वविद्यालय चौक, छात्रसंघ चौराहा, रूस्तमपुर में आने वाले लगभग 10 वार्डों की जिम्मेदारी दी गई है।

ये होंगे कार्यक्रम
महानगर में 3 व 4 अगस्त को घर-घर में, मंदिरों में भजन-कीर्तन करने का आग्रह व 5 अगस्त को दिन मे हवन-पूजन व यज्ञ तथा शाम को दीपक जलाने का आग्रह किया जाएगा। विश्व हिन्दू परिषद 5 अगस्त को महानगर कै वैष्णवी लान में सुबह 10 बजे से यज्ञ, हवन का कार्यक्रम करेगी तथा एक बड़े स्क्रीन पर एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण अयोध्या से भूमि पूजन का कराया जाएगा।

इन्हें सौंपी गई हैं जिम्मेदारियां
बजरंग दल के सह प्रांत संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी व विहिप महानगर अध्यक्ष विजय खेमका को कार्यक्रम का व्यवस्था प्रमुख बनाया गया है। महानगर मंत्री मुकुन्द शुक्ल को कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के साथ ही साज-सज्जा की जिम्मेदारी दी गई है। ध्वनि विस्तारक का प्रमुख राजेश गुप्ता को व एलईडी सजीव प्रसारण का प्रमुख मुकेश दुआ को बनाया गया हे। महानगर संयोजक अशोक सिंह को कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने व आवागमन की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है।

यह रहे बैठक में शामिल
बैठक का संचालन महानगर मंत्री मुकुन्द शुक्ल ने किया।  प्रांत उपाध्यक्ष शिवजी, डा़ जेपी जायसवाल, डा़ आरपी शुक्ल, विनीता पांडेय, रीता शर्मा, देवी लाल गुप्ता, राहुल गुप्ता समेत दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:gorakhpur decoration starts regarding ram janm bhoomi pujan vhp workers