अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP:गोरखनाथ और बंधु सिंह को अब कोर्स में पढ़ेंगे कक्षा 6 के बच्चे

स्कूली बच्चे अब गुरु गोरखनाथ और अमर शहीद बाबू बंधु सिंह को कोर्स में पढ़ेंगे। आला-ऊदल की कहानियां भी बच्चों को रोमांचित करेंगे। इस सत्र से बाकायदा कक्षा 6 के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। पाठ्यक्रम में गुरु गंभीरनाथ के शिष्य प्रणवानंद को भी रखा गया है।

परिवर्तन
कक्षा 8 के कोर्स में शामिल किए गए स्वामी प्रणवानंद
आल्हा-ऊदल के बारे में भी दी जाएगी बच्चों को शिक्षा
कक्षा छह के कोर्स में नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पूर्व प्र्धानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री
पंडि़त दीन दयाल उपाध्याय शामिल हुए

परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राओं में बांटने के लिए पुस्तकें जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय पर पहुंच गईं हैं। बुधवार को खजनी, सहजनवां और पाली ब्लाक में तकरीबन एक लाख पुस्तकें बांटने के लिए भेज दी गई हैं। 2 जुलाई तक एक पुस्तकें छात्र-छात्राओं के हाथों में होंगी। इस साल पाठ्यक्रम बढ़ाए गए हैं। कक्षा 6 में पिछले साल 32 पाठ्यक्रम थे अब 38 हो गए हैं। कक्षा 8 में जहां 33 पाठ्यक्रम थे, इस साल बढ़ाकर 38 कर दिया गया है।

आल्हा-ऊदल के बारे में भी दी जाएगी बच्चों को शिक्षा
कक्षा 6 में बढ़े हुए पाठ्यक्रमों में गोरखनाथ, बाबू बंधु सिंह और आला-उदल को शामिल गया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री और पंडित दीन दयाल उपाध्याय और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को शामिल किया गया है।

कक्षा 8 के कोर्स में शामिल किए गए स्वामी प्रणवानंद
कक्षा 8 के पाठ्यक्रम में रानी अवंती बाई, रामकृष्ण, स्वामी प्रणवानंद, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और ट्रैफिक के नियम शामिल किए गए हैं। अब स्कूली बच्चे चौरीचौरा क्षेत्र के महान क्रांतिकारी बाबू बंधु सिंह की जीवनी पढ़ेंगे। कक्षा आठ की ‘महान व्यक्तिव’ पुस्तक में भारत सेवाश्रम संघ के संस्थापक एवं योगीराज गंभीरनाथ के शिष्य स्वामी प्रणवानंद की जीवनी को भी पाठ्यक्रम के रूप में शामिल किया गया है। इस पुस्तक में बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर का नाम अब डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर लिखा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gorakhnath and Bandu Singh will now study in class 6 children of class