DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सितम्बर से गोरखपुर से गो इंडिगो की दिल्ली और मुम्बई की उड़ान

flight

गोरखपुर से दिल्ली और मुम्बई के लिए गो-इंडिगो सितम्बर के पहले सप्ताह से उड़ान सेवा शुरू करने जा रहा है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत उड़ान शुरू करने वाली इंडिगों की टेक्निकल टीम गोरखपुर एअरपोर्ट विजिट कर उड़ान को हरी झंडी दे चुकी है। सबसे अच्छी बात यह है कि इंडिगो की सेवाएं गोरखपुर से दिल्ली जाने के लिए सबसे सस्ती सेवा होगी। क्योंकि इसमें किराया 3750 रुपये निर्धारित रहेगा। 

इंडिगों की परिचालन टीम जून में आकर एक और सर्वे करेगी जिसके बाद उड़ान की समय-सारणी जारी कर दी जाएगी। गो-इंडिगो की विमान सेवा से दिल्ली की यात्रा महज 3750 रुपये में पूरी हो सकेगी। जी हां रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में चयनित इंडिगो की विमान सेवा का किराया 2500 रुपये प्रति घंटा होगा। ऐसे में महज 3750 रुपये में दिल्ली की यात्रा पूरी हो सकेगी। फिलहाल इंडिगो के प्रस्तावित समयानुसार फ्लाइट दिल्ली से सुबह 7 बजे प्रस्थान कर 8:30 गोरखपुर पहुंचेगी।

गोरखपुर से सुबह 8:50 बजे प्रस्थान कर 10:10 दिल्ली पहुंचेगी। इसके चल जाने से हवाई किराए में जहां प्रतिस्पर्धा होगी वहीं अधिक लोग हवाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे। स्पाइस और एअर इण्डिया का दिल्ली किराया 3500 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक हो जाता है। जबकि इंडिगो का किराया दिल्ली के लिए 3750 रुपये निर्धारित रहेगा।

अगर यह सेवा सफल रही तो फ्लाइट दिल्ली के लिए दिन में दो बार उड़ान भरेगी। एक सुबह और दूसरी शाम को यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी। इस सेवा के शुरू हो जाने से दिल्ली के लिए कुल चार उड़ानें हो जाएंगी। 

साल दर साल बढ़ता गया एअर ट्रैफिक
2013 में जहां एअर ट्रैफिक जहां मजह 6300 था वहीं 2017 में यात्रियों का आंकड़ा पहली बार एक लाख के पार हुआ है। 2017 में 112300 यात्रियों ने हवाई यात्रा की। दरअसल 2014 के बाद से एअरपोर्ट की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होती गई और यात्रियों के मांग के हिसाब से विमान कंपनियों ने भी अपनी रुचि दिखानी शुरू कर दी। लगातार बढ़ते एअर ट्रैफिक को देख एअरपोर्ट अथॉरिटी को उम्मीद है कि दिसम्बर 2018 तक यात्रियों की संख्या 1.90 लाख के पार हो जाएगी।

एअरपोर्ट विस्तार के लिए खर्च हुए 22.34 करोड़
एअरपोर्ट अथॉरिटी ने एअरपोर्ट विस्तार के लिए 22.34 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे वहीं 2015 में एअर इण्डिया ने दिल्ली के लिए उड़ान शुरू कर दी थी। धीरे-धीरे एअरपोर्ट के विस्तार का काम होता गया और विमान कंपनियों ने यहां से उड़ान की रुचि दिखानी शुरू कर दी। 2016 में जहां स्पाइस जेट ने दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ान सेवा शुरू कर दी वहीं मई 2017 एअरपोर्ट का नया टर्मिनल बनकर तैयार हो गया।

इसका जून-2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोकापर्ण किया था। एअरपोर्ट विस्तारीकरण और उड़ानों की संख्या बढ़ने से यात्रियों की संख्या लगतार बढ़ती चली गई। अभी स्पाइस की बोईंग सूरत तक अपनी सेवाए दे रहा है। फिलहाल कोलकाता की फ्लाइट रद चल रही है।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Go Indigo Delhi and Mumbai flight from September to Gorakhpur