ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगीडा के उद्यमियों को दीपावली पर ब्याजमाफी का तोहफा

गीडा के उद्यमियों को दीपावली पर ब्याजमाफी का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गीडा के उद्यमियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है। प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास ने गीडा के उद्यमियों को बिना विकसित प्लाटों पर लगाए गए ब्याज को माफ कर दिया है।...

गीडा के उद्यमियों को दीपावली पर ब्याजमाफी का तोहफा
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 06 Nov 2018 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गीडा के उद्यमियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है। प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास ने गीडा के उद्यमियों को बिना विकसित प्लाटों पर लगाए गए ब्याज को माफ कर दिया है। फिलहाल 11 उद्यमियों को इसका फायदा मिला है, शेष बचे 39 उद्यमियों को भी जल्द राहत मिलने का दावा किया जा रहा है।

गीडा प्रशासन नें जून 2014 में 43 उद्योगपतियों को आवंटित कर दिया था। गीडा ने सेक्टर 15 में आवंटित इन प्लाटों को चंद महीनों में विकसित करने का दावा किया था। पर गीडा ने बिना विकास कार्य कराये ही लाखों रुपये ब्याज वसूलने की नोटिस देने की कार्यवाही करने लगा। आवंटन के समय उद्योगपतियों ने 10 प्रतिशत राशि जमा कर दी थी। इसके साथ ही गीडा ने बकाया 90 प्रतिशत राशि पर ब्याज लगाना शुरू कर दिया, जबकि उन प्लांटों पर मूलभूत सुविधाएं देने की शुरुआत मई 2016 से शुरू हुई। मई 2016 में सब स्टेशन स्थापित किया।

इसके बाद उद्योगपतियों ने उद्योग स्थापित करने का काम शुरू किया। लेकिन गीडा प्रशासन ने आवंटित तिथि से ही 90 प्रतिशत राशि पर ब्याज लगाना दिया था। इसकी वजह से उद्योगपतियों पर लगाया गया ब्याज बढ़कर 80-80 लाख तक पहुंच गया है। इनमें उद्योगपति नवीन अग्रवाल, एहसान करीम खान, राजू जायसवाल समेत कुछ अन्य शामिल हैं। उद्यमियों ने ब्याज से राहत के लिए कमिश्नर से लेकर शासन तक में गुहार की लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली। इसके बाद उद्यमियों ने प्रमुख सचिव के अपील की थी।

चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आरएन सिंह ने कहा कि प्रमुख सचिव ने जून 2014 से 31 मार्च 2016 तक के ब्याज माफ करने संबंधी स्वीकृति दे दी है। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आरएन सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वर्तमान सीईओ के प्रयास से उद्यमियों को दीपावली का तोहफा मिला है। बचे हुए उद्योगपतियों को इसका लाभ दिलाने के लिए चेंबर का प्रयास जारी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें