ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअच्छी खबर: सूबा बाजार में जीडीए बनाएगा 1500 पीएम आवास

अच्छी खबर: सूबा बाजार में जीडीए बनाएगा 1500 पीएम आवास

गोरखपुर के सूबा बाजार क्षेत्र में जीडीए पीएम आवास योजना के तहत 1500 ईडब्ल्यूएस आवास बनाएगा। करीब 15 एकड़ में विकसित होने वाली योजना को लेकर जीडीए के इंजीनियर ले-आउट बनाने में जुट गए हैं। जल्द ही...

अच्छी खबर: सूबा बाजार में जीडीए बनाएगा 1500 पीएम आवास
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Thu, 09 Aug 2018 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के सूबा बाजार क्षेत्र में जीडीए पीएम आवास योजना के तहत 1500 ईडब्ल्यूएस आवास बनाएगा। करीब 15 एकड़ में विकसित होने वाली योजना को लेकर जीडीए के इंजीनियर ले-आउट बनाने में जुट गए हैं। जल्द ही जीडीए की तरफ से आवेदन मांगा जाएगा।

जीडीए मानबेला में प्रधानमंत्री आवास के लिए 13 एकड़ जमीन पर 1500 आवास बना रहा है। योजना में फ्लैट से कई गुना लोगों ने आवेदन किया है। शासन द्वारा मिले लक्ष्य और मांग को देखते हुए जीडीए ने सूबा बाजार में पीएम आवास बनाने का निर्णय लिया गया है। जीडीए के इंजीनियर ले-आऊट बनाने में जुट गए हैं। अधिकारियों का दावा है कि दिवाली से पहने योजना लांच कर दी जाएगी। सूबा बाजार में भी मानबेला की तर्ज पर सभी फ्लैट ईडब्लूएस की श्रेणी के होंगे। सभी फ्लैट 22 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में होंगे। एक फ्लैट में एक कमरा, छोटा बरामदा के साथ किचेन, टॉयलेट की भी सुविधा होगी। एक ब्लाक में 48 फ्लैट बनेंगे। ग्राउंड लेबल के साथ ब्लाक चार मंजिला होगा। 

4.50 लाख में मिलेंगे फ्लैट
तीन लाख से कम आय वाले लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सिर्फ दो लाख रुपये में ईडब्ल्यूएस मकान मिलेगा। डूडा और सूडा में चयनित आवेदकों को सिर्फ दो लाख रुपये में ही फ्लैट मिल जाएगा। 4.5 लाख लागत वाले फ्लैट में प्रदेश और केन्द्र सरकार 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी देगी। 

वित्तीय वर्ष में 3250 आवास बनाने का है लक्ष्य
जीडीए को चालू वित्तीय वर्ष में 3250 पीएम आवास बनाने का लक्ष्य मिला है। मानबेला में 1500 फ्लैट पीएम आवास योजना के तहत बनवा रहा है। जिसकी लाटरी की प्रक्रिया पूरी करने की कवायद की जा रही है। जीडीए को इस वित्तीय वर्ष में अभी 2250 आवास का निर्माण करना शेष है। अगले वित्तीय वर्ष जीडीए को 3000 तो वहीं 2021 में जीडीए को 750 मकान बनवाने का लक्ष्य मिला है। 

सूबा बाजार और खोराबार में जीडीए द्वारा अधिग्रहित करीब 200 एकड़ जमीन पर योजनाएं विकसित करने की कवायद की जा रही है। मानबेला के बाद सूबा बाजार में पीएम आवास के लिए ले-आऊट बनाने का काम किया जा रहा है। दिवाली से पहले योजना लांच की जा सकती है।
संजय कुमार सिंह, मुख्य अभियंता, जीडीए 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें