DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योगी-गडकरी ने बस्ती को दीं कई सौगातें, जानिए किस ईंधन से परिवहन निगम की बसों को चलाने की हुई बात 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने बस्ती में कहा कि वह गंगा नदी में 200 बायो डाइजेस्टर के जरिए कचरे से सीएनजी बनवाएंगे। इस सीएनजी से बसें चलाई जा सकेंगी। 

केद्रीय मंत्री गडकरी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बस्ती में आयोजित रामजानकारी मार्ग के चौड़ीकरण और सुन्दरीकरण के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे हैं। इसके साथ ही बस्‍ती को रिंग रोड की सौगात भी मिल रही है। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से एथेनॉल से परिवहन निगम की बसें चलवाने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया। गडकरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के बढ़ते दामों को ध्यान में रखकर सरकार एथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय एथेनॉल खरीदने को तैयार है। चीनी मिलों में खोई से भी एथेनॉल बनेगा। नागपुर में एथेनॉल से बसें चल रही हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार बाइक और स्कूटर कम्पनियों से भी एथेनाल इंजन तैयार करने को कह रही है। पेट्रोल 85 रुपए है तो एथेनॉल 50 रुपए लीटर। आठ लाख करोड़ क्रूड ऑयल पर खर्च होता है। इसे बायो ईंधन पर डायवर्ट किया जाए तो किसानों का भला होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार वाराणसी से हल्दिया तक 5400 करोड़ खर्च कर रही है। सात रिवर पोर्ट बनेंगे। वाराणसी से इलाहाबाद के बीच जलमार्ग बनेगा। 
दोनों शहरों के बीच 4 रिवरपोर्ट बनेंगे। 5 साल में पिछले 50 साल से अधिक सड़केंबनेगी। 12 नदियों का जलमार्ग बनेगा। दिल्ली से आगरा के बीच जलमार्ग का डीपीआर बन गया है।

उन्होंने कहा कि पिछली बार जब वह बस्ती आए थे तो रामजानकी मार्ग की घोषणा की थी। उसके लिए सांसद हरीश द्विवेदी औऱ लल्लू सिंह लगातार याद दिलाते रहे। उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है। केंद्र सरकार ने पांच साल में 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च यूपी में किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ से कानपुर के बीच एक्सिस कंट्रोल हाईवे बनाया जाएगा। दिल्ली से मेरठ के बीच 14 लेन का हाईवे बनेगा। विकास के लिए बिजली, सिंचाई के क्षेत्र में यूपी सरकार ने बहुत अच्छा काम किया। चीनी का दाम यूपी सरकार किसान को ध्यान में रखकर कर रही है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gadkari requested yogi to use ethanol in Govt buses