ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपहली नवंबर से बिजली निगम के चार अनुभाग पेपरलेस वर्क करेंगे

पहली नवंबर से बिजली निगम के चार अनुभाग पेपरलेस वर्क करेंगे

बिजली निगम नए बिजली कनेक्शन ऑनलाइन पोर्टल से देने की व्यवस्था मुकम्म्ल करने के बाद अब अपने सभी अनुभागों में पेपरलेस वर्क सिस्टम लागू करने की तैयारी में जुटा है। कारपोरेशन की इंटरप्राइज रिसोर्स...

पहली नवंबर से बिजली निगम के चार अनुभाग पेपरलेस वर्क करेंगे
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 27 Oct 2020 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजली निगम नए बिजली कनेक्शन ऑनलाइन पोर्टल से देने की व्यवस्था मुकम्म्ल करने के बाद अब अपने सभी अनुभागों में पेपरलेस वर्क सिस्टम लागू करने की तैयारी में जुटा है। कारपोरेशन की इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग के तहत पहली नवम्बर से चार अनुभागों में पेपरलेस वर्क कल्चर लागू होगा। इसके तहत सभी अनुभागों को आनलाइन एक दूसरे से जोड़ने की कवायद तेजी से चल रही है। पहले चरण में सेण्ट्रल स्टोर, वर्कशाप, मीटर परीक्षण खण्ड व वितरण खण्डों को एक दूसरे से ऑनलाइन जोड़ा गया है। अब इन अनुभागों के अभियंता एसएपी साफ्टवेयर पर ही अपना काम करेंगे। फाइल व कागजों का पुलिंदा तैयार नहीं करेंगे। अधिकारियों का कहना है कि इस नई व्यवस्था से काम में पार्दशिता आएगी। बैंक डेटिंग खत्म होगी। सभी चीजे ऑनलाइन ट्रैक पर उपलब्ध रहेगी। इससे उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान भी निर्धारित समय से होगा।

अब अवर अभियंता स्टोर से उपकरण, मीटर व ट्रांसफार्मर लेने के लिए एसएपी सॉफ्टवेयर पर आनलाइन डिमाण्ड जनरेट करेंगे। इण्डेंट जनरेट होने के बाद एसडीओ के पास जाएगा। ऑनलाइन स्वीकृत होने के बाद एक्सईएन के पास चल जाएगा। एक्सईएन के एप्रुभड करते ही एसई के मोबाइल पर संदेश जाएगा। एसई की स्वीकृति के बाद इण्डेट सेण्ट्रल स्टोर में चला जाएगा। वहां उपकरण आंवटित होने पर सभी अभियंताओं को यह संदेश मिलेगा कि उपकरण जेई को मिल गया। इस नई व्यवस्था से यह फायदा होगा कि अभियंता अपने मोबाइल पर ही स्टोर में उपलब्ध उपकरणों की जांच कर सकेंगे। अबतक इण्डेंट की फाइल बनकर स्टोर में जाती थी। स्टोर में कई बार उपकरण उपलब्ध नहीं होने पर सामान कुछ कम ही आंवटित होता था। अब ऐसा नहीं होगा। स्टोर से मांग के अनुरूप ही उपकरण आवंटित होंगे। अवर अभियंता को उपकरण उसी दिन स्टोर से अपने स्टोर में लाकर रखना भी होगा।

इस नई व्यवस्था को अमली जामा पहनाने के लिए कॉरपोरेशन ने गुड़गांवा की ऐंसेचर साफ़्टवेयर कंपनी से अनुबन्ध किया है। कंपनी के दो इंजीनियरों की टीम सप्ताहभर से विभिन्न अनुभागों के अभियंताओं को पेपरलेस वर्क करने का प्रशिक्षण दे रही है।टीम के मुताबिक सभी अभियंताओं को एसएपी साफ्टवेयर (सिस्टम एप्लीकेशन प्रोग्राम) मोबाइल में अपलोड कराने के साथ ही उसपर काम करने के लिए आईडी व पासवर्ड जारी कर दिए गए है। टीम के मुताबिक अबतक मैनुअल होने वाले कार्य अब आनलाइन ही होंगे। स्टोर, वर्कशाप, मीटर परीक्षण खण्ड व वितरण खण्डों के अवर, सहायक, अधिशासी व अधीक्षण अभिंयता को प्रशिक्षण दिया गया है। सभी को काम करने का तरीका भी बताने के साथ ही उन्हें आईडी व पासवर्ड भी दिया गया है।

मीटर परीक्षण खण्ड से मीटर ऑनलाइन ही आवंटित होंगे

बिजली निगम के मुताबिक मीटर परीक्षण खण्ड के जूनियर मीटर टेस्टरों को अब बिजली मीटर आनलाइन ही आंवटित किए जाएंगे। इससे फायदा यह होगा कि जेएमटी अपने ही क्षेत्र में मीटर लगाएंगे । अबतक जेएमटी दूसरे के क्षेत्र में भी मीटर बदल देते थे। इस प्रथा पर अब रोक लगेंगी। इसी प्रकार जले ट्रांसफार्मर की सूचना भी जेई आनलाइन ही एसएपी साफ्टवेयर के माध्यम से वर्कशाप को देंगे। वर्कशाप भी उसपर आनलाइन कार्रवाई करके दूसरा ट्रांसफार्मर मौके पर भेजेगा।

कारपोरेशन के इंटरप्राइज रिर्सोस प्लानिंग के तहत निगम के चार अनुभाग पहली नवम्बर से पेपरलेस वर्क करेंगे। जल्द ही सभी अनुभागों में पेपरलेस वर्क कल्चर लागू हो जाएगा। पहले चरण में सेण्ट्रल स्टोर, वर्कशाप, मीटर परीक्षण खण्ड व वितरण खण्डों को पेपरलेस वर्क कल्चर विकसित करने के लिए चयनित किया गया है। इसके तहत वितरण खण्डों के अभियंता स्टोर या वर्कशाप से उपकरण की डिमाण्ड ऑनलाइन करेंगे।

ई. देवेन्द्र सिंह, मुख्य अभियंता गोरखपुर जोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें