ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजालसाजों ने गोरखपुर में बेच दी एनएच की जमीन

जालसाजों ने गोरखपुर में बेच दी एनएच की जमीन

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र के रामपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए अधिग्रहित भूखण्ड का ही जालसाजों ने बैनामा कर दिया। रजिस्ट्री की पत्रावली जब खारिज दाखिल के लिए गई तो इस धोखाधड़ी का खेल उजागर हुआ।...

जालसाजों ने गोरखपुर में बेच दी एनएच की जमीन
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 18 Jul 2018 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र के रामपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए अधिग्रहित भूखण्ड का ही जालसाजों ने बैनामा कर दिया। रजिस्ट्री की पत्रावली जब खारिज दाखिल के लिए गई तो इस धोखाधड़ी का खेल उजागर हुआ। इसके बाद पीड़ित ने भूखण्ड के बैनामा के लिए दी गई धनराशि लौटाने के लिए प्रापर्टी डीलर से मांग की तो वह आनाकानी करने लगे। पीड़ित ने इसकी शिकायत एसएसपी से की। एसएसपी के निर्देश पर खोराबार पुलिस ने पांच जालसाजों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

खोराबार क्षेत्र के बुद्धबिहार पार्ट-सी निवासी रामप्रीत मिश्र विदेश में रहकर नौकरी करते हैं। खोराबार क्षेत्र के रामपुर में रहने वाले उनके साले महेन्द्र नाथ शुक्ल उनके परिवार का देखरेख करते हैं। 21 जून 2013 को वह अपने साले के घर गए हुए थे। वहीं रामपुर निवासी प्रापर्टी डीलर रमेश चन्द्र साहनी ने जमीन के कुछ कागजात दिखा कर बैनामा कराने के लिए कहा। रामपुर गांव के एक भूखण्ड को उनको दिखाया गया। उन्होंने 10.50 लाख रुपये में अपनी पत्नी गुड़िया मिश्रा के नाम पर जमीन का बैनामा कराया।

बैनामा में इस भूखण्ड का तीन लाख रुपये का स्टाम्प शुल्क लगाया गया। 35 दिन बाद जब खारिज दाखिल के लिए पत्रावली न्यायालय में दाखिल हुई तो पता चला कि बैनामे की जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित की जा चुकी है। जिससे जमीन का खारिज दाखिल प्रार्थी के पत्नी के नाम पर नहीं हो सका। इसके बाद वह प्रापर्टी डीलर से जमीन के बैनामा में हुए कुल खर्च 14.85 लाख रुपये लौटाने की बात कहीं। इस पर वह आनाकानी करने लगे। पीड़ित ने आईजीआरएस पर इसकी शिकायत की।

इसके बाद दो अप्रैल 2018 को सीओ कैंट के यहां प्रापर्टी डीलर ने तीन सप्ताह में रकम लौटाने की बात तय हुई। इसके बाद भी उसने रकम नहीं लौटाई। इसके बाद पीड़ित ने एसएसपी से इसकी शिकायत की। एसएसपी के निर्देश पर खोराबार पुलिस ने रामपुर निवासी रमेश चन्द्र साहनी, मऊ जिले के गोलिहया करउट मेउड़ी गांव निवासी कन्हैया की पत्नी पूनम देवी, शाहपुर क्षेत्र के जंगल मातादीन सरस्वतीपुरम पीएसी कैंप निवासी सदावृक्ष की पत्नी लालती, खोराबार के तुलसीराम मलाही टोला निवासी उमेश पंडित की पत्नी शारदा देवी और बिहार प्रांत के सीवान जिला के धनौती हाटा निवासी लालबहादुर पंडित के खिलाफ धोखाधड़ी और गबन का मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें