अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोरखपुर में आठ थानों पर तैनात होंगे चार-चार इंस्पेक्टर

गोरखपुर में आठ थानों पर तैनात होंगे चार-चार इंस्पेक्टर

सर्किलवाले थाने पर चार इंस्पेक्टर तैनात करने के फार्मूले को लागू करने के लिए गुरुवार को डीजीपी ने प्रदेश के सभी कप्तानों को निर्देश दिया है। फार्मूले के तहत गोरखपुर के आठ थाने इस दायरे में आएंगे जहां पहले चरण में चार-चार इंस्पेक्टरों की तैनाती होगी। फिलहाल इस पोस्टिंग से पुलिसिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

पहले चरण में सर्किल वाले थानों पर चार इंस्पेक्टर की तैनाती का निर्देश है। गोरखपुर में आठ सर्किलवाले थाने हैं। इन थानों पर एक प्रभारी इंस्पेक्टर तैनात होंगे जो सबसे वरिष्ठ होंगे। इसके अलावा अतिरिक्त प्रभारी इंस्पेक्टर प्रशासन, अतिरिक्त प्रभारी इंस्पेक्टर अपराध और अतिरिक्त प्रभारी इंस्पेक्टर कानून-व्यवस्था की नियुक्ति होगी। इंस्पेक्टर की कमी के चलते जहां तीन से कम इंस्पेक्टर नियुक्त किए जाएंगे वहां प्रभारी इंस्पेक्टर अन्य इंस्पेक्टर का काम देखेंगे।

कमिश्नर प्रणाली की दिशा में यह पहला कदम

इस बदलाव के साथ यूपी में भी पुलिस कमिश्नरी प्रणाली की दिशा में आगे बढ़ने का इसे पहला कदम माना जा रहा है। पुलिस अफसरों का कहना है कि जहां भी कमिश्नरी प्रणाली लागू है वहां क्राइम, कानून-व्यवस्था और विवेचना के लिए अलग-अलग इंस्पेक्टर को जिम्मेदारी दी गई है। इस व्यवस्था से उनका काम आसान होता है।

क्या हो सकता है फायदा

विवेचना, क्राइम और लॉ एण्ड आर्डर को लेकर अब तक एक इंस्पेक्टर ही भागता फिरता रहता था। काम का इतना बोझ होता था कि कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं हो पाता था। प्राथमिकता पर जो काम आता था उसे करना शुरू कर पीछे के काम को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता था। लेकिन अब इस व्यवस्था से जिसका जो काम है वह उसे आसानी से पूरा कर लेगा। इससे क्राइम के निस्तारण और कानून-व्यवस्था के साथ विवेचना में काफी मदद मिलेगी।

इन थानों पर हो सकती है पोस्टिंग

शहर में कोतवाली, कैंट, गोरखनाथ तथा देहात में कैम्पियरगंज, चौरीचौरा, बांसगांव, खजनी और गोला सर्किलवाले थाने हैं। इन थानों पर चार इंस्पेक्टर की पोस्टिंग हो सकती है। इसके अलावा इंस्पेक्टर की उपलब्धता पर शाहपुर और बड़हलगंज कोतवाली पर भी चार इंस्पेक्टर तैनात हो सकते हैं क्योंकि यह दोनों थाने भी काफी महत्वपूर्ण हैं।

इंस्पेक्टर की कमी की आ सकती है दिक्कत

डीजीपी ने सर्किलवाले थानों पर चार इंस्पेक्टर की तैनाती का निर्देश दिया है लेकिन वर्तमान समय में इंस्पेक्टर की कमी से जिले के कई थानों में अभी भी सब इंस्पेक्टर ही थानेदार हैं। इन थानों पर इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे या फिर सर्किलवाले थानों को ही प्रमुखता से लेते हुए वहां चार इंस्पेक्टर तैनात कर डीजीपी की मंशा पूरी की जाएगी इसको लेकर अधिकारी आपस में चर्चा कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Four SO will be appointed at each Police station in Gorakhpur