ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआजादी के बाद पहली बार बिजली दफ्तरों पर भी लगेंगे मीटर

आजादी के बाद पहली बार बिजली दफ्तरों पर भी लगेंगे मीटर

आजादी के बाद पहली बार बेहिसाब बिजली खर्च करने वाले बिजली अफसरों पर भी मीटर की लगाम लगने जा रही है। अब विभाग बिजली घरों व दफ्तरों में खर्च होने वाली बिजली की एक-एक युनिट का हिसाब मीटर रखेगा। रीडिंग के...

आजादी के बाद पहली बार बिजली दफ्तरों पर भी लगेंगे मीटर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 04 May 2020 01:32 AM
ऐप पर पढ़ें

आजादी के बाद पहली बार बेहिसाब बिजली खर्च करने वाले बिजली अफसरों पर भी मीटर की लगाम लगने जा रही है। अब विभाग बिजली घरों व दफ्तरों में खर्च होने वाली बिजली की एक-एक युनिट का हिसाब मीटर रखेगा। रीडिंग के हिसाब से बिजली अफसरों की जवाब देही तय होगी। शहर के 24 बिजली घरों व 25 अभियंताओं के दफ्तरों में सोमवार से बिजली मीटर लगाने का काम शुरू होगा। नगरीय परीक्षण खण्ड ने मीटर लगाने की जिम्मेदारी जूनियर मीटर टेस्टरों (जेएमटी)को सौंपी है। इसके साथ ही एई मीटर इस कार्य की निगरानी में लगाए गए है। अब तक बिजली घरों व दफ्तरों मे खर्च होने वाली बिजली का कोई हिसाब नहीं रखा जाता था। इसलिए अफसर व कर्मचारी भी मनमानी बिजल खर्च करते थे। ऊर्जामंत्री के सख्त तेवर के बाद अभियंताओं व बिजली घरों पर मीटर की मार पड़ने जा रही है।

दरअसल पावर कारपोरेशन ने एक साल पहले ही बिजली घरों, दफ्तरों व कर्मचारी आवासों में बिजली मीटर लगाने के निर्देश दिए थे। उस वक्त कर्मचारी व अभियंता संगठनों के विरोध के कारण मामला ठण्डे बस्ते में चला गया। लाकडाउन के दौरान हाल ही में ऊर्जामंत्री ने बिजली घरों व दफ्तरों में मीटर लगाने की स्थिति के बारे में जानकारी ली। कारपोरेशन से लेकर स्थानीय अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। इसके बाद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता वाणिज्य अनुप चंद्रा ने बीते 24 अप्रैल को सभी जोन के मुख्य अभियंताओं से बिजली घरों व दफ्तरों में बिजली मीटर लगाने की रिपोर्ट मांगी। मुख्य अभियंता के निर्देश पर नगरीय मीटर परीक्षण खण्ड चार दिन से मीटर लगाने की तैयारी में जुटा है। खण्ड के सभी जेएमटी को उनके क्षेत्र में पड़ने वाले बिजली घरों व दफ्तरों के लिए बिजली मीटर आवंटित कर दिए गए है।

............

राजस्व में समायोजन लेते रहे अफसर

स्थानीय अधिकारी हर साल मार्च में बिजली दफ्तरों, उपकेन्द्रों व कर्मचारी आवासों में अनुमान के आधार पर बिजली खर्च दिखाकर राजस्व में समायोजन लेते थे। अब मीटर लगाने के बाद हर महीने रीडिंग कारपोरेशन को भेजी जाएगी। इस तरह अधिकारी अपनी कार्याप्रणाली नहीं छुपा पाएंगे। उन्हें दफ्तर व उपकेन्द्र के खर्च होने वाली एक-एक युनिट बिजली का हिसाब देना ही होगा।

कोट

पावर कारपोरेशन ने सालभर पहले ही बिजली दफ्तरों व उपकेन्द्रों पर बिजली मीटर लगाने के निर्देश दिए थे। उसी के मद्देनजर परीक्षण खण्ड के कर्मचारी सोमवार से मीटर लगाएंगे। सभी को मीटर आंवटित कर दिए गए है। पहले चरण में सभी दफ्तरों व बिजली घरों में मीटर लगेंगे।

ई. यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता, नगरीय वितरण मण्डल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें