DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › लगातार छह घण्टे बिजली कटौती से बिलबिला उठे पांच हजार परिवार
गोरखपुर

लगातार छह घण्टे बिजली कटौती से बिलबिला उठे पांच हजार परिवार

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 04:50 AM
लगातार छह घण्टे बिजली कटौती से बिलबिला उठे पांच हजार परिवार

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

महानगर के खोराबार बिजली घर से निकलने वाले आवास विकास फीडर से जुड़े मोहल्लों में मंगलवार को लगातार छह घण्टे बिजली कटौती से पांच हजार परिवार बिलबिला उठे। सुबह 11 बजे कटी बिजली देरशाम पांच बजे के बाद बहाल हो सकी। इसको लेकर आक्रोशित लोगों ने अफसरों को फोन कर आक्रोश जताया। दरअसल बिजली निगम ने जर्जर तार बदलने के लिए 4 घण्टे की बिजली कटौती की घोषणा की थी। बिजली आपूर्ति के निर्धारित समय 3 बजे तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

आवास विकास कालोनी के लोगों का कहना था कि बिजली निगम के अधिकारी मनमानी बिजली कटौती करा रहे हैं। चार घण्टे की कटौती की घोषणा कर छह घण्टे तक बिजली सुविधा से वंचित रखने की आदत बन गई। वैसे भी रोजाना इस फीडर पर बार-बार बिजली कटती व जुटती रहती है। मंगलवार को सुबह 11 बजे बिजली कटी तो सभी को भरोसा था कि निर्धारित समय पर यानि 3 बजे तक बिजली मिल जाएगी। लगातार कटौती कीवजह से घरों में लगे इन्वर्टर भी बैठ गए। सर्वाधिक समस्या उन्हें झेलनी पड़ी जिनके वहा इनवर्टर की व्यवस्था नहीं है। लगातार 6 घण्टे की कटौती से बच्चे , महिलाए व बुजुर्ग गर्मी से बेहाल रहें। कालोनी के विनोद पाण्डेय का कहना था कि 3 बजे के बाद से ही क्षेत्र के जेई, एसडीओ व एक्सईएन 15 मिनट में आपूर्ति बहाल होने का आश्वासन देते रहे। यदि ठेकेदार को अतिरिक्त समय देकर काम कराने की मंशा थी तो पहले से ही घोषणा करनी चाहिए थी कि चार की बजाए छह घण्टे बिजली कटौती होगी। अभियंताओं का यह रवैया ठीक नहीं है। प्रदेश सरकार भरपूर बिजली देने का दावा कर रही है।वहीं बिजली निगम के जिम्मेदार अधिकारी सरकार के दावे पर पानी फेरते नजर आ रहे है।

फर्म ने काम समेटने में अधिक समय लगा दिया। ऐसे में निर्धारित समय पर बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। दो घण्टे की अतिरिक्त कटौती करनी पड़ी। शाम 5 बजे आपूर्ति बहाल कर दी गई।

ई. वीके चौधरी, एक्सईएन वितरण खण्ड तृतीय

...........

जर्जर खम्भा बदलने को तीन घण्टे रुस्तमपुर में कटी रही बिजली

रुस्तमपुर बिजली घर से जुड़े दुर्गामन्दिर क्षेत्र में दो खम्भे जर्जर हो गए थे। उनके गिरने की सूचना पर कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उसके बाद उसे बदलने की कवायद शुरु हुई। शाम 5 बजे से लेकर रात 8.30 बजे तक रुस्तमपुर क्षेत्र में बिजली गुल रही। इस दौरान हजारों परिवारों को काफी मुश्किल झेलनी पड़ी। उपभोक्ताओं का कहना था कि बिजली निगम को पूर्व में ही जर्जर खम्भा की सूचना दी गई थी। लेकिन जब खम्भा सड़क पर पूरी तरह झूक गया तो बिजली निगम ने उसे बदलने के लिए तीन घण्टे तक हमसभी को बिजली सुविधा से वंचित कर दिया। क्षेत्र के अवर अभियंता ने बताया कि रात 8.30 बजे बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। जर्जर खम्भा बदलना जाना आवश्यक था।

संबंधित खबरें